Home स्पोर्ट्स टी-20 सीरीज में भी श्रीलंकाई के चीतों को रौंदने उतरेगी ब्लू ब्रिगेड...

टी-20 सीरीज में भी श्रीलंकाई के चीतों को रौंदने उतरेगी ब्लू ब्रिगेड टिम……..

23
0
SHARE

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार को कटक के बाराबाती स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय टीम टेस्ट और वनडे सीरीज जीतने के बाद कल से शुरू हो रही टी-20 सीरीज में भी श्रीलंका पर अपना दबदबा कायम रखने के इरादे से उतरेगी.

टेस्ट सीरीज जीतने के बाद कप्तान विराट कोहली की गैर मौजूदगी में भी भारत ने वनडे सीरीज 2-1 से जीती और अब रोहित शर्मा एंड कंपनी का इरादा टी-20 फॉर्मेट में भी उस प्रदर्शन को दोहराने का होगा. हालांकि इसमें मेजबान टीम की बेंच स्ट्रेंथ को आजमाया जा सकता है.

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला बुधवार को कटक के बाराबाती स्टेडियम में खेला जाएगा. भारतीय टीम टेस्ट और वनडे सीरीज जीतने के बाद कल से शुरू हो रही टी-20 सीरीज में भी श्रीलंका पर अपना दबदबा कायम रखने के इरादे से उतरेगी.

टेस्ट सीरीज जीतने के बाद कप्तान विराट कोहली की गैर मौजूदगी में भी भारत ने वनडे सीरीज 2-1 से जीती और अब रोहित शर्मा एंड कंपनी का इरादा टी-20 फॉर्मेट में भी उस प्रदर्शन को दोहराने का होगा. हालांकि इसमें मेजबान टीम की बेंच स्ट्रेंथ को आजमाया जा सकता है

टीम इंडिया फॉर्म में है ऐसे में वह इस स्टेडियम में अपने पिछले रिकॉर्ड को भूल कर जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगी. कटक में भारत ने अभी तक सिर्फ एक ही टी-20 मुकाबला खेला है, जिसमें उसे साउथ अफ्रीका के हाथों 6 विकेट से करारी हार मिली है.

5 अक्टूबर 2015 को अफ्रीका ने टीम इंडिया को पहले 92 रनों पर ऑलआउट कर दिया, फिर 6 विकेट बाकी रहते जीत दर्ज कर ली थी. उस समय टीम इंडिया के इस खराब प्रदर्शन की वजह से स्टेडियम में मौजूद दर्शकों ने मैदान पर बोतलें फेंकनी शुरू कर दी थी

टीम इंडिया की बल्लेबाजी का दारोमदार कप्तान रोहित शर्मा पर होगा, जिनके साथ के एल राहुल ओपनिंग करने उतरेंगे. नंबर 3 पर श्रेयस अय्यर और नंबर 4 पर दिनेश कार्तिक को मौका मिल सकता है. वहीं नंबर 5 पर मनीष पांडे और नंबर 6 पर एमएस धोनी बल्लेबाजी के लिए उतर सकते हैं. पंड्या पर नंबर 7 की जिम्मेदारी होगी.

मिडिल ऑर्डर और लोअर मिडिल ऑर्डर पर बोझ कम करने के लिए भारत को अच्छी शुरूआत की जरूरत है. पिछले साल जून में जिंबाब्वे के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच खेलने वाले जयदेव उनादकट की टीम में वापसी हुई है, जबकि बासिल थम्पी, वॉशिंगटन सुंदर और दीपक हुड्डा पहली बार खेलेंगे.

बड़ौदा के ऑलराउंडर हुड्डा ने फरवरी में सैयद मुश्ताक अली ट्राफी में टी-20 क्रिकेट में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा चौथा सबसे तेज शतक लगाया था. भारत के पास धोनी और हार्दिक पंड्या के रूप में दो फिनिशर मौजूद है, तो देखना होगा कि हुड्डा को खेलने का मौका मिलता है या नहीं.

तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह पर जिम्मेदारी होगी चूंकि भुवनेश्वर कुमार को आराम दिया गया है. केरल के तेज गेंदबाज थम्पी ने आईपीएल में अपनी उपयोगिता साबित की है. स्पिन में जिम्मा चहल और यादव पर रहेगा.

श्रीलंका

धर्मशाला में पहले वनडे के अलावा श्रीलंकाई टीम इस दौरे पर अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रही है. भारत ने मोहाली में सीरीज में वापसी की और विशाखापत्तनम में श्रीलंका ने सीरीज जीतने का सुनहरा मौका गंवा दिया.

एक समय पर एक विकेट पर 136 रन बनाकर खेल रही श्रीलंकाई टीम 215 रन पर आउट हो गई.

महेंद्र सिंह धोनी द्वारा की गई शानदार स्टंपिंग के बाद स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल श्रीलंका के बल्लेबाजी क्रम पर भारी पड़े. दोनों ने तीन-तीन विकेट लेकर भारत की जीत तय की. टी-20 क्रिकेट हालांकि बिल्कुल अलग है.

लगातार पांच टी-20 मैच हार चुकी श्रीलंकाई टीम के लिए उपुल थरंगा अच्छे फॉर्म में है. बल्लेबाजी का दारोमदार थरंगा और एंजेलो मैथ्यूज पर होगा. मिडिल ऑर्डर में निरोशन डिकवेला से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

श्रीलंकाई गेंदबाजों ने धर्मशाला वनडे में भारत को 112 रन पर आउट कर दिया था, लेकिन बाद में उस लय को कायम नहीं रख सके.

टीम:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), के एल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, एम एस धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक हुड्डा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, बासिल थम्पी, जयदेव उनादकट.

श्रीलंका: थिसारा परेरा (कप्तान), उपुल थरंगा, एंजेलो मैथ्यूज, कुशल परेरा, दानुष्का गुणाथिलका, निरोशन डिकवेला, असेला गुणारत्ने, सदीरा समरविक्रमा, दासुन शनाका, चतुरंगा डी सिल्वा, सचित पाथिराना, धनंजय डी सिल्वा, नुवान प्रदीप, विश्वा फर्नांडो, दुष्मंता चामीरा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here