Home ऑटोमोबाइल ये vivo कंपनी ला रही है डिस्प्ले के अंदर फिंगरप्रिंट सेंसर …..

ये vivo कंपनी ला रही है डिस्प्ले के अंदर फिंगरप्रिंट सेंसर …..

18
0
SHARE

डिस्प्ले के अंदर फिंगरप्रिंट स्कैनर वाला पहला स्मार्टफोन चीनी कंपनी वीवो लाने की तैयारी में है. इसका कॉन्सेप्ट कंपनी ने पहले ही दिखाया था, लेकिन तब यह साफ नहीं था कि इसे कब लॉन्च किया जाएगा. पिछले हफ्ते सिनैप्टिक्स ने ऐलान किया था कि उसने डिस्प्ले में फिंगरप्रिंट स्कैनर लगाने में आ रही दिक्कतों को ठीक कर लिया गया है और अब ये सेंसर्स टॉप-5 स्मार्टफोन्स वेंडर्स के लिए तैयार किए जाएंगे. फिलहाल ये  सिर्फ वीवो के लिए ही है.

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट में ऐनालिस्ट पैट्रिक मूरहेड ने वीवो स्मार्टफोन में दिए जाने वाले अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर का अनुभव किया है. वीवो का ये हैंडसेट प्री प्रोडक्शन स्टेज में है जिसमें पहली बार डिस्प्ले के अंदर फिंगरप्रिंट डिस्प्ले दी जाएगी.

मूरहेड, जिन्होंने डिस्प्ले के अंदर दिए जाने वाले फिंगरप्रिंट स्कैनर का अनुभव किया है , उनका कहना है कि यह टेक्नॉलॉजी काफी तेज और सिंपल है. द वर्ज की एक रिपोर्ट के मुताबिक सिनैप्टिक कंपनी ने यह दावा किया है कि डिस्प्ले के अंदर दिया गया फिंगरप्रिंट स्कैनर iPhone X में दिए जाने वाले 3D फेशियल रिकॉग्निशन फीचर से दोगुना तेज है.

गौरतलब है कि अभी तक कोई भी ऐसा स्मार्टफोन नहीं है जिसके डिस्प्ले अंदर फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया हो. लेकिन अब यह टेक्नॉलॉजी काल्पनिक से असलियत में तब्दील होने वाली है. एक फैक्ट बता दें कि क्वॉल्कॉम भी एक ऐसी ही टेक्नॉलॉजी पर काम कर रही है, लेकिन अब वीवो ने अपना पाला बदल लिया है. क्योंकि जब वीवो ने अंडर डिस्प्ले फिंगरप्रिंट स्कैनर का प्रोटोटाइप दिखाया था तब वो क्वॉल्कॉम के साथ थी, लेकिन अब क्वॉल्कॉम नहीं बल्कि सिनैप्टिक के साथ मिल कर कंपनी अपने स्मार्टफोन के डिस्प्ले में फिंगरप्रिंट स्कैनर देगी.

टेक ऐनालिस्ट पैट्रिक मूरहेड ने ट्वीट किया है. इसमें उन्होंने कुछ तस्वीरें भी पोस्ट की हैं जिनमें से एक में डिस्प्ले के अंदर फिंगरप्रिंट स्कैनर की जगह देखी जा सकती है. इसके अलावा एक दूसरी फोटो है जिसमें वो फिंगरप्रिंट स्कैनर देख सकते हैं. पैट्रिक के मुताबिक ये वीवो स्मार्टफोन है और सिनैप्टिक का इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट रीडर है. इसमें दिया गया CMOS सेंसर .7mm मोटा है और OLED डिस्प्ले के जरिए ये फिंगरप्रिंट रीड करता है. पैट्रिक के मुताबिक उन्हें जितनी उम्मीद थी उससे जल्दी रीड फिंगरप्रिंट स्कैन कर करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here