Home हेल्थ ज़रा संभलकर, आपका भी वज़न बढ़ सकता है सर्दियों में…

ज़रा संभलकर, आपका भी वज़न बढ़ सकता है सर्दियों में…

23
0
SHARE

ठंड का मौसम कई मामलों में लोगों को अच्छा लगता है. इन्हीं में से एक वजह खानपान भी है. इस दौरान अक्सर लोगों का मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है और वे भूख से ज्यादा खाने लगते हैं. वहीं सर्दी के कारण
एक्सरसाइज पर ध्यान नहीं देते. इस वजह से इसी मौसम में वजन बढ़ने की समस्या ज्यादा दिखती है. इन तरीकों से जाड़ों में वजन को नियंत्रित रखा जा सकता है. एक्सरसाइज को न टालें. दफ्तर की जल्दी न हो तो ठंड में नींद देर से खुलती है. ऐसे में समय का बहाना बनाकर व्यायाम करना न टालें. दिनभर में जब भी वक्त मिले, हल्की-फुल्की एक्सरसाइज कर लें. दफ्तर में लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बहुत ज्यादा ठंड पड़ने पर विंटर ब्लूज आम बात है. इसे अवॉइड करने के लिए योग, मेडिटेशन, डांस, एरोबिक्स जैसी एक्टिविटीज में शामिल हुआ जा सकता है. अगर पसंद हो तो खेलना सबसे अच्छा व्यायाम है, मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरह की सेहत के लिए.ठंड में काफी सारी सब्जियां आती हैं. तेल-मसाले वाली सब्जियां खाने की बजाए ऐसी सब्जियों को तरजीह दें जो कम तेल में पकती हैं. फाइबर से भरपूर हरी सब्जियां ली जा सकती हैं. गाजर, चुकंदर का जूस भी बेहद फायदेमंद होता है.

ठंडी हवाएं चलती हैं तो बरबस ही मन चाय-कॉफी लेने का हो उठता है. एक हद तक तो ठीक है लेकिन जरूरत से ज्यादा कैफीन लेना पेट और स्किन की सेहत के लिए खराब है. चाय या कॉफी में चीनी लेने से तेजी से वजन बढ़ता है और किसी एक्सरसाइज का कोई मतलब नहीं रह जाता. उतनी ही नींद लें, जितनी जरूरी है. ठंड में रजाई में दुबके रहना सबको अच्छा लगता है लेकिन वयस्कों में आठ घंटे से ज्यादा नींद मोटापे की वजह बनती है. सर्दी की ये नींद आपकी सालभर की फिटनेस की मेहनत को खराब कर सकती है इसलिए उतना ही सोएं, जितना जरूरी हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here