Home स्पोर्ट्स भारतीय बैडमिंटन में छाए स्टार शटलर श्रीकांत और सिंधु…

भारतीय बैडमिंटन में छाए स्टार शटलर श्रीकांत और सिंधु…

6
0
SHARE

ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट पीवी सिंधु ने नई उपलब्धियां हासिल कीं, लेकिन वह किदांबी श्रीकांत रहे, जिन्होंने भारतीय बैडमिंटन में परचम लहराते हुए अधिक खिताब जीते. जिससे पुरुष खिलाड़ियों ने इस साल 2017 के सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए नई इबारत लिखी. इस साल दुनियाभर के स्टेडियमों में कई मौकों पर राष्ट्रगान बजता सुनाई दिया, क्योंकि सिंधु और श्रीकांत ने कई एलीट बैडमिंटन टूर्नामेंट के पोडियम पर जगह बनाई. सिंधु ने तीन खिताब और तीन रजत पदक के साथ विश्व की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के बीच अपना दावा पुख्ता किया. वहीं, श्रीकांत ने उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन करते हुए चार खिताब जीते, जबकि एक टूर्नामेंट में वह उप विजेता रहे. साल 2017 में पुरुष खिलाड़ी अपनी साथी महिला खिलाड़ियों से बेहतर प्रदर्शन करने में सफल रहे जिसमें बी साई प्रणीत और एचएस प्रणय ने भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन किया.

साल का आकर्षण हालांकि सिंधु के कुछ कड़े मैच रहे जिन्हें लंबे समय तक भुलाया नहीं जा सकेगा. 22 साल की सिंधु को जापान की नोजोमी ओकुहारा के खिलाफ 110 मिनट चले रोमांचक फाइनल में हार झोलनी पड़ी. इसके अलावा कोरिया ओपन और दुबई सुपर सीरीज फाइनल के खिताबी मुकाबले भी उनके लिए भावनात्मक रूप से थकाने वाले रहे. हैदराबाद की इस खिलाड़ी को वर्ल्ड चैंपियनशिप, हांगकांग ओपन और दुबई सुपर सीरीज फाइनल के खिताबी मुकाबले में हार झेलनी पड़ी लेकिन, वह दो सुपर सीरीज इंडिया ओपन तथा कोरिया ओपन और सैयद मोदी ग्रां प्री का खिताब जीतने में सफल रहीं.

दूसरी तरफ श्रीकांत एक सत्र में चार सुपर सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय बने. उनसे पहले महान खिलाड़ी लिन डैन, ली चोंग वेई और चेन लोंग ही यह उपलब्धि हासिल कर पाए हैं. 24 साल के श्रीकांत ने अप्रैल में सिंगापुर, इंडोनेशिया और ऑस्ट्रेलिया में लगातार तीन फाइनल में जगह बनाई. वह सिंगापुर फाइनल में हार गए लेकिन इंडोनेशिया और ऑस्ट्रेलिया में खिताब जीतकर शीर्ष 10 में जगह बनाई और सबसे अधिक कमाई करने वालों की सूची में भी शीर्ष पर पहुंचे. श्रीकांत वर्ल्ड चैंपियनशिप के क्वॉटर फाइनल में हार गए लेकिन अक्तूबर में लगातार हफ्तों में डेनमार्क और फ्रांस में खिताब जीतने में सफल रहे. वह वर्ल्ड रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे और दुबई फाइनल्स में जगह बनाई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here