Home स्पोर्ट्स अब बहोत ही जल्दी युवराज सिंह व सुरेश रैना की वापसी दक्षिण...

अब बहोत ही जल्दी युवराज सिंह व सुरेश रैना की वापसी दक्षिण अफ्रीका दौरे में टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद

6
0
SHARE

बहुत ज्यादा जीतोड़ मेहनत करने के बावजूद दक्षिण अफ्रीका दौरे में टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद खेली जान वाली छह वनडे मैचों की सीरीज के लिए वापसी करने में नाकाम रहे युवराज सिंह और सुरेश रैना की राह में बीसीसीआई ने एक बड़ा रोड़ा अटका दिया है! रोड़ा यह है कि टीम इंडिया में वापसी करने के लिए इन दोनों को एक बार फिर दोबारा से फिटनेस टेस्ट पास करना होगा. वास्तव में यह अड़ंगा सिर्फ इन दोनों के लिए ही नहींबल्कि तमाम उन सीनियर खिलाड़ियों के लिए है, जो भारतीय टीम में फिर से वापसी करना चाहते हैं. बीसीसीआई के इस अड़ंगे के बाद क्रिकेटप्रेमी अब जोर-शोर से यही चर्चा कर रहे हैं कि बेचारे युवी व रैना! ये तो गए काम से!!

अब यह तो आप जानते ही हैं कि युवराज सिंह और सुरेश रैना दोनों ही अगस्त में बीसीसीआई के टीम इंडिया में वापसी के लिए अनिवार्य रूप से यो-यो फिटनेस टेस्ट पास करने में नाकाम साबित रहे थे. टेस्ट में फेल होने के बाद इन दोनों ही खिलाड़ियों के नाम पर सेलेक्टरों ने विचार  नहीं किया गया था. इसके बाद दोनों ने ही मैदान पर जमकर पसीना बहाया. दोनों ने ही दक्षिण अफ्रीका में वनडे सीरीज के लिए टीम चुने जाने से पहले यह यो-यो टेस्ट पास भी कर लिया, लेकिन इसके बावजूद एक बार फिर से सेलेक्टरों ने दोनों को टीम में जगह नहीं दी. कहा यह गया कि युवराज ने रणजी ट्रॉफी मैचों में नहीं खेले, तो रैना का प्रदर्शन घरेलू क्रिकेट में स्तरीय नहीं रहा.

युवराज सिंह और सुरेश रैना इस झटके से उबरे भी नहीं थे कि अब बोर्ड की तरफ से नई खबर आ रही है. खबर यह है कि अगर ये दोनों फिर से देश के लिए खेलना चाहते हैं, तो इन्हें फिर से यो-यो फिटनेस टेस्ट पास करना होगा. अब आप कहेंगे कि आखिर यह बोर्ड को क्या हो गया है. इनके चाहने वाले सवाल करेंगे कि अभी दस या पंद्रह दिन पहले ही तो इन्होंने फिटनेस टेस्ट पास किया है. ऐसे में एक बार फिर से फिटनेस टेस्ट क्यों? आप दो सौ फीसदी सही हैं, लेकिन दरअसल अब बीसीसीआई की प्लानिंग बदल गई है. बता दें कि बीसीसीआई जल्द ही सीनियर खिलाड़ियों के लिए फिटनेस टेस्ट के लिए नए मानदंड (स्कोर) निर्धारित करने जा रहा है. वरिष्ठ खिलाड़ियों को यो-यो फिटनेस टेस्ट पास करने के लिए अभी तक न्यूनतम 16.1 का स्कोर करना अनिवार्य होता होता था.

बोर्ड के नए मानकों के अनुसार वरिष्ठ खिलाड़ियों को टीम इंडिया में वापसी के लिए अनिवार्य रूप से न्यूनतम 16.1 से लेकर 16.5 या 17 का स्कोर करना होगा. ऐसे में अब आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि जब युवी व रैना जैसे तेज तर्रार खिलाड़ियों के लिए 16.1 स्कोर लाने के लिए ही लाले पड़ रहे थे, तो इस नए मानक पर ये कैसे खरे उतरेंगे.बहरहाल बोर्ड ने साफ कर दिया है कि टीम इंडिया में पहली बार आने वाले खिलाड़ियों के लिए न्यूनतम स्कोर 16.1 ही बना रहेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here