Home राष्ट्रीय आश्रम चलाने वाले बाबा वीरेंद्र देव दीक्षित गुरुवार को हाईकोर्ट में पेश...

आश्रम चलाने वाले बाबा वीरेंद्र देव दीक्षित गुरुवार को हाईकोर्ट में पेश नहीं हुए ….

7
0
SHARE

आध्यात्मिक विश्वविद्यालय के नाम से दिल्ली समेत कई शहरों में आश्रम चलाने वाले बाबा वीरेंद्र देव दीक्षित गुरुवार को हाईकोर्ट में पेश नहीं हुआ। इस पर दिल्ली हाईकोर्ट ने सीबीआई से जवाब मांगा। सुनवाई के दौरान जब बाबा के वकील दखलंदाजी करने लगे तो कोर्ट ने उन्हें फटकार लगाई। बता दें कि पिछले महीने एक एनजीओ की पिटीशन पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने आश्रमों में छापेमारी के ऑर्डर दिए थे। साथ ही वीरेंद्र देव को 4 जनवरी तक पेश करने के लिए कहा था। दिल्ली में बाबा के रोहिणी समेत 8 आश्रमों से सैकड़ों लड़कियां छुड़ाया गई हैं। फिलहाल, वीरेंद्र देव फरार है।

दिल्ली हाईकोर्ट ने 22 दिसंबर को सुनवाई के दौरान वकील को फटकार लगाते हुए कहा था कि बाबा वीरेंद्र देव को 4 जनवरी तक पेश किया जाए, नहीं तो वारंट जारी होगा।
इस दौरान दिल्ली महिला आयोग की चीफ स्वाति जयहिंद ने कोर्ट को बताया था कि आश्रम में लड़कियों को पिंजरे के भीतर रखा जाता था। यह सुनकर एक्टिंग चीफ जस्टिस गीता मित्तल और जस्टिस हरिशंकर की बेंच ने कहा- ”हम किस युग में जी रहे हैं, देश की राजधानी में महिलाएं कैद थीं, हैरेसमेंट होता रहा, प्रशासन कहां सो रहा था?”
– इसके बाद बेंच ने सीबीआई, दिल्ली पुलिस और वुमन कमीशन को बाबा के सभी आश्रमों पर कार्रवाई का ऑर्डर दिया था। एनजीओ की पिटीशन पर हाईकोर्ट ने डीसीडब्लू चीफ की अगुआई में एक कमेटी भी बनाई थी।

एक एनजीओ ने नाबालिग लड़कियों और महिलाओं को आश्रम में कैद करने का आरोप लगाया था। वीरेंद्र देव के अमेरिका, राजस्थान, यूपी, हरियाणा और दिल्ली में करीब 200 आश्रम बताए जाते हैं, जिनमें से 8 राजधानी में हैं।
– बाबा से जुड़े लोगों की मानें तो वह अपने प्रवचनों में अक्सर कहता था, ”दुनिया 2066 में खत्म हो जाएगी। मैं भगवान राम का अवतार हूं। आप मेरी पूजा करो और अपना तन-मन-धन मुझे अर्पित कर दो।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here