Home Bhopal Special हमीदिया अस्पताल की नई ओपीडी बिल्ड़िंग में सर्जरी व आर्थोपेडिक डिपार्टमेंट की...

हमीदिया अस्पताल की नई ओपीडी बिल्ड़िंग में सर्जरी व आर्थोपेडिक डिपार्टमेंट की ओपीडी 15 जनवरी से शुरू हो जाएगी…

6
0
SHARE

भोपाल. हमीदिया अस्पताल की नई ओपीडी बिल्ड़िंग गुरुवार को नई बिल्डिंग में सर्जरी और आर्थोपेडिक डिपार्टमेंट की ओपीडी शिफ्टिंग का काम शुरू कर हो गया है। संभागीय कमिश्नर अजातशत्रु श्रीवास्तव के मुताबिक नई ओपीडी कम ट्रामा सेंटर बिल्ड़िंग, पीडब्ल्यूडी ने जीएमसी डीन को सौंप दी है। इस बिल्डिंग में फिलहाल सर्जरी और आर्थोपेडिक डिपार्टमेंट को शिफ्ट किया जा रहा है। 15 जनवरी के बाद इस बिल्डिंग में दो अन्य विभागों को शिफ्ट कर चिकित्सा सेवाओं को अपग्रेड किया जाएगा।

अभी अस्पताल के आर्थोपेडिक और सर्जरी विभाग की ओपीडी में स्पेशिएलिटी क्लीनिक पहली बार अलग की गई है। दोनों विभागों के विशेषज्ञ अपनी सामान्य ओपीडी में ही स्पेशिएलिटी ट्रीटमेंट की जरूरत वाले मरीजों का इलाज करते थे। आर्थोपेडिक और सर्जरी विभाग के दो 10-10 पलंग के आईसीयू वार्ड। मरीजों को अब आईसीयू ट्रीटमेंट मिलेगा। तीन ऑपरेशन थिएटर भी बनाए गए हैं, इनमें से दो माड्यूलर ऑपरेशन थिएटर हैं।

दो आईसीयू शुरू होने से मरीजों को सुपर स्पेशिएलिटी ट्रीटमेंट के लिए निजी अस्पतालों का रुख नहीं करना पड़ेगा।  रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी डिपार्टमेंट रहेगा। सीटी स्कैन, अल्ट्रा साउंड, एक्सरे, ईसीजी, ईको मशीनें इंस्टाल होंगी। ब्लड की सभी जरूरी और स्पेशल जांचें हो सकेंगी। रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी डिपार्टमेंट की लैब एक साथ स्थापित की हैं। मरीजों को जांच के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

चाैथी मंजिल को जीएमसी प्रशासन ने ऑपरेशन कॉम्प्लेक्स नाम दिया है। यहां तीन ऑपरेशन थिएटर बनाए गए हैं, जिनमें 2 मॉड्यूलर और एक सामान्य ऑपरेशन थिएटर है। इसके अलावा इस फ्लोर पर पोस्ट ऑपरेटिव और प्री ऑपरेटिव वार्ड भी बनाए गए हैं। प्री ऑपरेटिव वार्ड अलग से बनाया गया है। आईसीयू स्तर का पोस्ट ऑपरेटिव वार्ड भी बनाया गया है।

ग्राउंड फ्लोर…. केजुअल्टी और ट्रामा सेंटर: ओपीडी के बाद इमरजेंसी में आने वाले मरीजों को इसी फ्लोर पर जाना होगा। सामान्य और गंभीर मरीजों की सर्जरी के लिए दो ऑपरेशन थिएटर हैं। केजुअल्टी में भर्ती मरीजों को ऑब्जर्वेशन वार्ड और ट्रामा सेंटर के मरीजों को पोस्ट आॅपरेटिव वार्ड में रखा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here