Home मध्य प्रदेश नर्मदा नदी से लगे शहरों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाये जायेंगे….

नर्मदा नदी से लगे शहरों में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाये जायेंगे….

32
0
SHARE

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने डिण्डोरी में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि डिण्डोरी शहर में 31 करोड़ 53 लाख रुपये की लागत से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जायेगा। उन्होंने कहा कि नर्मदा नदी को प्रदूषित नहीं होने दिया जायेगा। श्री चौहान आज नर्मदा जयंती के अवसर पर डिण्डोरी में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के शिलान्यास के बाद आयोजित जिला-स्तरीय अंत्योदय मेले को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि डिण्डोरी में लगने वाले सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से मल-जल को साफ किया जायेगा और साफ पानी को खेतों में सिंचाई के लिये पहुँचाया जायेगा। उन्होंने नागरिकों से नर्मदा नदी में पूजन सामग्री नहीं डालने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूजन सामग्री के लिये नर्मदा नदी के तटों पर पूजन-कुण्ड बनाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को सफलतापूर्वक संचालित करने के लिये निर्माण करने वाली संस्था से 10 वर्ष के लिये करार किया जायेगा।

स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जल्द ही करंजिया, समनापुर और अमरपुर में एक-एक कॉलेज खोला जायेगा। मुख्यमंत्री ने डिण्डोरी महाविद्यालय में आगामी शिक्षण सत्र से एम.कॉम. की कक्षाएँ प्रारंभ करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही अध्यापकों के अलग-अलग संवर्गों का स्कूल शिक्षा विभाग में संविलियन किया जायेगा।

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में नर्मदा जयंती का पर्व पूरी धूमधाम से तीन दिन तक मनाया जायेगा। आगामी 2 जुलाई को नर्मदा नदी के क्षेत्र को हरा-भरा रखने के लिये 8 करोड़ पौधे लगाये जायेंगे। उन्होंने कहा कि नर्मदा नदी मध्यप्रदेश की जीवन-दायिनी है। नर्मदा नदी के जल से खेतों में सिंचाई और घरों में बिजली मिलती है। उन्होंने कहा कि ‘नमामि देवि नर्मदे”-सेवा यात्रा में लिये गये संकल्पों को पूरा किया जायेगा।कार्यक्रम को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री ओमप्रकाश धुर्वे ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर विधायक श्री ओमकार मरकाम और स्थानीय जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here