Home हिमाचल प्रदेश समूचे प्रदेश में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 69वां गणतंत्र दिवस….

समूचे प्रदेश में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 69वां गणतंत्र दिवस….

7
0
SHARE
69वां गणतंत्र दिवस समूचे प्रदेश में धूमधाम व हर्षाल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर राज्य, ज़िला व उप-मण्डल स्तर पर समारोहों आयोजित किए गए जिनमें ध्वजारोहण, भव्य मार्च पास्ट और रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आकर्षण का केन्द्र बनें।
राज्य स्तरीय समारोह शिमला के ऐतिहासिक रिज़ मैदान पर आयोजित किया गया, जहां राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने सेना, भारत तिब्बत सीमा पुलिस, एस.एस.बी., पुलिस, होमगार्ड, पूर्व सैनिकों, स्काउट्स, एन.सी.सी. व एनएसएस द्वारा प्रस्तुत भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली। 22वीं राजपूत राईफल के कैप्टन दीपक मैथपाल ने परेड का नेतृत्व किया।
लेडी गवर्नर श्रीमती दर्शना देवी तथा मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
राज्य सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा इस मौके पर प्रस्तुत विकासात्मक गतिविधियों को प्रदर्शित करती झांकियां समारोह का मुख्य आकर्षण बनीं।
इस अवसर पर विभिन्न ज़िलों के सांस्कृतिक दलों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
इस दौरान आईटीबीपी के जवानों द्वारा सशस्त्र प्रदर्शन भी किया गया, जिसकी उपस्थित जन समूह ने जमकर प्रशंसा की।
सांस्कृतिक दल कुल्लू ने प्रथम स्थान, बिलासपुर ने द्वितीय तथा हमीरपुर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार झांकियों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा ‘बेटी बचाव’ थीम पर आधारित झांकी ने प्रथम स्थान, सर्व शिक्षा अभियान ने द्वितीय जबकि कृषि व पर्यटन विभाग ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया। राज्यपाल ने विजेताओं को सम्मानित किया।
शिक्षा मंत्री श्री सुरेश भारद्वाज, विधायक सर्वश्री नरेन्द्र बरागटा व श्री बलवीर वर्मा, नगर निगम शिमला की महापौर श्रीमती कुसुम सदरेट, उप-महापौर श्री राकेश कुमार, मुख्य सचिव श्री विनीत चौधरी, पुलिस महानिदेशक श्री एस.आर. मरडी, अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं मुख्य मंत्री की प्रधान सचिव श्रीमती मनीषा नन्दा सहित शहर के गणमान्य व्यक्ति, वरिष्ठ नागरिक, पुलिस एवं सैन्य अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।
हमीरपुर ज़िला
69वां जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हमीरपुर के प्रांगण में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल ने ध्वजारोहण किया तथा पुलिस, होम गार्ड तथा  विभिन्न स्कूलों के एनसीसी, स्काऊट एंड गाईड के बच्चों द्वारा प्रस्तुत शानदार भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली।
अपने संबोधन में राजीव बिंदल ने कहा कि वीर स्वतंत्रता सैनानियों तथा रणवांकुरों ने भारतवर्ष को आजाद करवाने में अपने प्राणों की आहुतियां दी हैं। उन्होंने इस आजादी को बरकरार रखने के लिए सभी से ऐसे वीर सपूतों के नक्शे कदमों पर चलने का आहवान किया ताकि देश को विकास की नई ऊंचाईयों तक ले जाने के उनके सपनों को साकार किया जा सके।
डा. बिंदल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गरीबों के कल्याण के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है तथा प्रदेश के अंतिम छोर तक गरीब व असहाय वर्ग को लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि  प्रदेश सरकार ने अपने चुनावी घोषणा पत्र के अनुरूप वायदों को पूरा करना शुरू कर दिया है तथा प्रत्येक विभाग के लिए एक सौ दिन के भीतर विकास के लक्ष्यों को पूरा करने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने देश की आजादी में अहम योगदान वाले स्वतंत्रता सैनानियों  तथा उनके परिजनों को सम्मानित किया। जिला हमीरपुर के आदर्श शर्मा को राष्ट्रीय  एक सौ मीटर दौड़ प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। समारोह में बिलासपुर सदर के विधायक नरेन्द्र ठाकुर, भोरंज विधानसभा क्षेत्र की विधायिका कमलेश कुमारी, नादौन क्षेत्र के पूर्व विधायक विजय अग्निहोत्री सहित अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।
कांगड़ा ज़िला
धर्मशाला में जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह की अध्यक्षता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य, बागवानी तथा सैनिक कल्याण मंत्री श्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने की। इस अवसर पर उन्होंने तिरंगा फहराया तथा पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी, एनएसएस, स्काऊट एवं गाईड तथा स्कूली बच्चों द्वारा प्रस्तुत आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली।
इस अवसर पर संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने और खेती-बाड़ी के लिये बेहतर सिंचाई सुविधाएं प्रदान करने के लिये ठोस रणनीति पर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही राज्य सरकार द्वारा ‘ब्रिक्स फंडिंग’ द्वारा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 3267 करोड़ रुपये की पेयजल योजना शुरू की जा रही है। इस योजना से प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल योजनाओं को सुदृढ़ करने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि बागवानी क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा 1134 करोड़ रुपये की योजना शीघ्र शुरू की जा रही है।
श्री ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में अनूठी पहल के तहत बागवानी विभाग के अधिकारियों ने 3-3 पंचायतें गोद लेने का निर्णय लिया है। ये अधिकारी स्वयं अतिरिक्त प्रयास कर इन पंचायतों में बागवानी की सूरत संवारेंगे। पहले चरण में अधिकारियों ने प्रदेश के उत्तरी क्षेत्र की 133 पंचायतें गोद ली हैं। यहां बागवानी की विभिन्न योजनाओं को प्रभावी कार्यान्वयन तय करने के अलावा वे पौधरोपण एवं लगाए गए पौधों का संरक्षण भी सुनिश्चित करेंगे। इस कार्यक्रम को पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।
समारोह में देहरा के विधायक होशियार सिंह, निर्वासित तिब्बत संसद के उपाध्यक्ष येशी फुंचोक, निर्वासित तिब्बत सरकार के वित्त मंत्री कर्मा इशे सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे
ऊना ज़िला
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री श्री किशन कपून ने ऊना में आयोजित जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली।
इस अवसर पर किशन कपूर ने जिला-वासियों को 69वें गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आज के ही दिन 26 जनवरी, 1950 को देश के संविधान को अपनाया गया था जिसके साथ ही भारत सही अर्थों में गणतंत्र बना। उन्होने कहा कि देश को गुलामी की बेडियों से मुक्ति दिलाने में हिमाचल के साथ-साथ जिला ऊना के वीर सपूतों ने भी बढ़-चढक़र कुर्बानियां दी।
किशन कपूर ने कहा कि वर्तमान सरकार प्रदेश के आम उपभोक्ताओं को उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से तीन दालों एवं खाद्य तेल मुहैया करवाने के लिए सरकार ने 220 करोड रूपये का प्रावधान किया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के अंतर्गत उपभोक्ताओं को 20 किलोग्राम गेंहू तथा 15 किलोग्राम चावल दिया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में वृद्धजनों की सामाजिक सुरक्षा पैंशन के लिए बिना आय सीमा के आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया है। किसानों को बेसहारा पशुओं की समस्या से निजात दिलाने के लिए मंत्रिमंडल उप-समिति का गठन किया है। उन्होने कहा कि कर्मचारियों को जुलाई, 2017 से तीन प्रतिशत मंहगाई भत्ता तथा एक जनवरी, 2016 से 8 प्रतिशत अंतरिम राहत भत्ता प्रदान करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा सशस्त्र बल एवं पूर्व सैनिक कोटे के कर्मचारियों को वित्तीय लाभ प्रदान करने का भी निर्णय लिया है।
किशन कपूर ने कहा ऊना को 500 करोड रूपये का इंडियन ऑयल टर्मिनल मंजूर किया है जिसका निर्माण कार्य प्रगति पर है इसके अतिरिक्त ऊना के लिए ही केंद्र सरकार ने पीजीआई चंडीगढ़ का सैटेलाइट केंद्र तथा मातृ-शिशु देखभाल केंद्र स्वीकृत किया  है।nइस अवसर पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती, विधायक सतपाल रायजादा, उपायुक्त ऊना विकास लाबरू, पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, जिला भाजपा अध्यक्ष बलवीर बग्गा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कई गण्यमान्य लोग उपस्थित थे
कुल्लू ज़िला 
कुल्लू के ढालपुर मैदान में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में बहुउद्देश्ीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री श्री अनिल शर्मा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा परेड की सलामी ली।
इस अवसर पर श्री अनिल शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने भाजपा के ‘स्वर्णीम हिमाचल दृष्टि पत्र-2017’ को नीति दस्तावेज बनाया है। उन्होंने कहा कि सभी विभागों को सौ दिन का रोडमैप तैयार करने को कहा गया है, जिसमें उन्हें इस अवधि के लिए लक्ष्य निर्धारित करने होंगे। श्री शर्मा ने कहा कि कर्मचारी प्रदेश सरकार की रीढ़ है। इसी के दृष्टिगत राज्य सरकार ने प्रदेश सरकार के कर्मचारियों तथा पैंशन भोगियों को जुलाई, 2017 से मंहगाई भत्ते की किश्त जारी करने की घोषणा की है।
विधायक श्री सुरेन्द्र शोरी तथा श्री सुरेन्द्र सिंह ठाकुर, उपायुक्त श्री यूनस खान, पुलिस अधीक्षक सुश्री शालिनी अग्निहोत्री व अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।
चम्बा ज़िला
शहरी विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती सरवीण चौधरी ने ऐतिहासिक चम्बा चौगान में जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्होंने ध्वजारोहण किया और मार्च पास्ट की सलामी ली। उन्होंने कहा कि कर्मचारी किसी सरकार की रीढ़ होते हैं और इसके दृष्टिगत सरकार ने कर्मचारियों तथा पेंशनों के लिए जुलाई, 2017 से 3 प्रतिशत मंहगाई भत्ते की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि जनवरी, 2016 से कर्मचारियों के लिए 8 प्रतिशत अंतरिम राहत की भी घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा राज्य के लिए 69 राष्ट्रीय उच्च मार्गों की स्वीकृति भी प्रदान की गई है। विधानसभा उपाध्यक्ष श्री हंस राज, विधायक सर्वश्री पवन नययर तथा जीया लाल, जिला भाजपाध्यक्ष श्री डी.एस. ठाकुर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे। उपायुक्त ने इस अवसर पर जिले में विकास की रूपरेखा पर चर्चा की। सांस्कृतिक कार्यक्रम समारोह के आकर्षण का केन्द्र रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here