Home हेल्थ नाश्ते में बनायीं जाने वाली 10 व्यंजनों की विधियां

नाश्ते में बनायीं जाने वाली 10 व्यंजनों की विधियां

7
0
SHARE

सुबह का नाश्ता कभी भी करना नहीं छोड़ना चाहिए। पूरे दिन में यह सबसे महत्वपूर्ण मील होती है, जिसमें आप भर पेट खाकर खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हम लोग सुबह में ऑफिस जाने की जल्दी में कुछ भी खा लेते हैं। जैसे मक्खन वाला परांठा, तेल में तैयार किए गए नूडल्स या डीप फ्राई खाना। जो कि सुबह के नाश्ते के लिए सबसे बेकार मील में से एक है।

सुबह का नाश्ता आपका दिन बना भी सकता है और बिगाड़ भी सकता है। अगर आप नाश्ता रोज़ समय से करते हैं और कुछ भी खाने की जगह पौष्टिक डाइट लेते हैं, तो आप खुद ऐसा करने का महत्व देख सकते हैं। आप पूरी रात लंबे समय के लिए खाली पेट रहते हैं। सुबह में जब आप नाश्ता करते हैं, तो ये आपकी बॉडी को चार्ज कर शरीर के सिस्टम को ताकत पहुंचाने का काम करता है।पारंपरिक वेस्टर्न नाश्ता बैकन, अंडे, पैनकेक और सॉस से भरा होता है, जो कि स्वाद को बढ़ाने के साथ कैलोरी पर नियंत्रण रखने वाला है। अभी कुछ दिनों से लोगों में हेल्दी नाश्ता करने का उत्साह देखा गया है, जिसमें वे आटा ब्रेड, दलिया, पैनकेक, किनूआ सैलेड और सोया दूध खाना-पीना पसंद कर रहे हैं।

पौष्टिक भोजन में भारतीय खाना सबसे ऊपर है। वेस्ट के मशहूर फूड ट्रेंड की तरफ मुड़ने से पहले देखा जाए, तो नास्ते में खुद कई प्रकार के हेल्दी ऑपश्न तैयार करना जानते हैं। इसमें उपमा, डोसा, मुलायम इडली, ह्लके तेल में बने परांठे, पारंपरिक थेपला और पोहा शामिल हैं।यहां तक की भाप में पकी इडली, जिन्हें आप सांभर में मैश करके एक अच्छा नाश्ता बना सकते हैं। तो आपके स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आपके लिए कुछ ऐसे ही लाइड और हेल्दी नाश्ते के विकल्प लेकर आ रहे हैं, जिन्हें आप बिना ज़्यादा टाइम लिए मिनटों में तैयार कर सकते हैं।यहां तक की भाप में पकी इडली, जिन्हें आप सांभर में मैश करके एक अच्छा नाश्ता बना सकते हैं। तो आपके स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आपके लिए कुछ ऐसे ही लाइड और हेल्दी नाश्ते के विकल्प लेकर आ रहे हैं, जिन्हें आप बिना ज़्यादा टाइम लिए मिनटों में तैयार कर सकते हैं।

1. ओट्स इडली: हल्की और मुलायम इडली, जो कि आप ओट्स से तैयार कर सकते हैं, एक अच्छे नाश्ते का ऑप्शन है।

2. दाल का परांठा: दिन की या रात की बची दाल से आप बहुत ही आसानी से परांठे बना सकते हैं। वह भी कम तेल से|

3. मेथी का थेपला: गुजरातियों का फेवरिट थेपला कैलोरी में कम और एक हेल्दी नाश्ते का ऑप्शन है।

4. मूंग दाल चीला: इंडियन पैनकेक, जो कि पोषक तत्वों से भरा है। मूंग की दाल का बैटर तैयार कर आप इसमें पनीर और सब्जियों की फिलिंग कर सकते हैं।

5. मिसल पाव: अगर आप अपने दिन की शुरुआत एक पारंपरिक महाराष्ट्रियन नाश्ते से करना चाहते हैं, तो कई प्रकार की सब्जियों के मिश्रण को गुदगुदे पाव के साथ परोस सकते हैं। 

6. साली पार ईड़ू:  क्यों न दिन की शुरुआत पारसी नाश्ते से की जाए। कुरकुरे आलू और अंडों से तैयार करें खुद के लिए एक हेल्दी नाश्ता।

7. रवा उपमा: सूजी उपमा, जिसे आप ताज़ा सब्जियों, मसालों, दाल, खुशबूदार नट्स और कढ़ी पत्ता में बना सकते हैं। ऊपर से नारियल को कद्दूकस कर गार्निशिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

8. नमकीम सेविया: 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here