Home क्लिक डिफरेंट Google ने Doodle बनाकर मशहूर कवयित्री कमला दास की My Story को...

Google ने Doodle बनाकर मशहूर कवयित्री कमला दास की My Story को किया याद…..

11
0
SHARE

 Google आज मलयालम-इंग्लिश राइटर कमला दास की किताब ‘My Story (मेरी कहानी)’ को सेलिब्रेट कर रहा है. Google ने Celebrating Kamala Das शीर्षक से Doodle बनाया है और इस भारतीय लेखिका को सम्मान दिया है. कमला दास की किताब ‘My Story’ आज ही के दिन 1976 में रिलीज हुई थी. कमला दास ने महिलाओं की सेक्शुएलिटी और उनके लिए अपराध भावना से मुक्ति की सोच अपनी कविताओं में डाली, यही वजह है कि वह देश की सबसे महान लेखिकाओं में से एक बनकर उभरीं. 31 मार्च, 1934 को पुन्नयूरकुलम (केरल) में जन्मीं कमला ने महिलाओं के मुद्दे, बच्चों की देख-रेख, राजनीति समेत कई विषय पर लेख लिखे हैं. 75 वर्ष की उम्र में उनका निधन पुणे में 31 मई, 2009 को हुआ था. कमला दास को 1984 में साहित्य अकादेमी पुरस्कार से भी नवाजा गया था.

कमला दास की जिंदगी पर जल्द ही मलयालम भाषा में ‘आमी’ फिल्म रिलीज होने वाली है. कमल के निर्देशन में बनी इस फिल्म में एक्ट्रेस मंजु वॉरियर लीड रोल निभाएंगी. मंजु से पहले यह रोल बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन को ऑफर किया गया था, जिन्होंने इसे निभाने के लिए मंजूरी दे दी थी. विद्या ने फिल्म के लिए तैयारियां भी शुरू कर दी थी, फिर डायरेक्टर के साथ हुए मतभेद के बाद उन्होंने इस फिल्म से दूरी बना ली.

संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावत’ के बाद कमला दास की जिंदगी पर बनी यह बायोपिक फिल्म ‘आमी’ विवादों में बनी हुई है. माना जा रहा है कि फिल्म में लव जिहाद का समर्थन किया गया है. इस वजह से फिल्म के खिलाफ केरल हाई कोर्ट में एक अर्जी दायर की गई है. अर्जी में कहा गया है कि फिल्म में लव जिहाद का जानबूझलकर महिमामंडल किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here