Home हिमाचल प्रदेश CM श्री जय राम ठाकुर ने की ज्वाली में डिग्री कॉलेज खोलने...

CM श्री जय राम ठाकुर ने की ज्वाली में डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा…

6
0
SHARE

मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने आज जिला कांगड़ा के ज्वाली में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए आगामी शैक्षणिक सत्र से ज्वाली में डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि ज्वाली में बस अड्डे के समीप पार्किंग के लिए पर्याप्त बजट प्रदान किया जाएगा तथा इसके लिए प्राकलन बजट तैयार करने का कहा। उन्होंने कहा कि नुरपुर में आईपीएच उप-मण्डल कोटला को आईपीएच मण्डल ज्वाली के अन्तर्गत लाने के लिए सम्भावनाएं तलाशी जाएंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के सभी प्राथमिक तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रां को खण्ड चिकित्सा अधिकारी नगरोटा सूरियां के अन्तर्गत लाने सम्बन्धी मांग की समीक्षा करने के पश्चात निर्णय लिया जाएगा।

उन्होंने मांग सूची के अनुसार आगामी बजट में सड़कों के लिए पर्याप्त राशि देने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने एक पुल तथा राजोल-अनुही-जांगल-बग्गा सड़क को पक्का करने के लिए लोक निर्माण विभाग अधिकारियों को प्राकलन तैयार करने को कहा, जिस पर आगामी बजट में निश्चित तौर से विचार किया जाएगा।

उन्हांंने कोटला पंचायत के भेड़ खड्ड तथा भल्ला-सोल्ढा के लिए पुल की घोषणा ताकि इस मार्ग पर एंबुलेस की सुविधा मिल सके। उन्होंने प्राकलन के उपरान्त चचैन-हरनोटा बनोली सड़क के लिए पर्याप्त बजट की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने अन्य मांगों पर विचार करने के उपरान्त पूरा करने का आश्वासन दिया।

उन्होंने कोहलादी पुल की विस्तृत परियोजना रिर्पोट तैयार करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वे काम करने में विश्वास करते हैं। उन्होंने कांगड़ा जिला के लोगों का भाजपा को भारी जनादेश देने के लिए आभार व्यक्त किया तथा कहा कि प्रदेश सरकार उनकी अपेक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास करेगी।

प्रधानमंत्री श्री नरेद्र मोदी के व्यक्तित्व की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री मोदी विश्व के कद्ावर व बहुचर्चित नेता है और वे विश्वभर में प्रसिद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने वृद्धजनों को सम्मान देते हुए 1250 रुपये प्रति माह प्रदान करने के लिए बिना किसी आय सीमा के सामाजिक सुरक्षा पैंशन की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया है।

उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार ने राज्य पर 46,500 करोड़ रुपये का कर्ज छोड़ा है। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने अपने कार्यकाल के दौरान विकास पर ध्यान न देते हुए अधिकतर समय कोर्ट में चल रहे मामलों में बिताया। उन्होंने कहा कि उनका वकीलों के साथ ही बीता।

उन्होंने गुड़िया बलात्कार व हत्या मामले में एक साक्षी की पुलिस हिरासत में मौत के सन्दर्भ में भी कांग्रेस शासन के दौरान दयनीय कानून व्यवस्था की निंदा की। सीबीआई की जॉंच आरम्भ होने के पश्चात आठ पुलिस अधिकारी सलाखों के पीछे हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि दोषियों को बचाने के प्रयास किए गए, लेकिन उन्हें विश्वास है कि गुड़िया मामले में शीघ्र न्याय मिलेगा।

उन्होंने कहा कि सरकार ने महिलाओं के खिलाफ होने वाले अत्याचारों पर कड़ी नजर रखने के लिए गुड़िया हैल्पलाईन का टोल-फ्री नम्बर 1515 आरम्भ किया है। इसके अतिरिक्त जंजैहली के स्व. वन रक्षक होशियार सिंह के नाम पर होशियार हैल्पलाईन आरम्भ की है, जिसका टोल-फ्री नम्बर-1090 है। होशियार सिंह की कांग्रेस शासन काल के दौरान वन माफिया द्वारा हत्या कर दी गई। यह हैल्पलाईन मुख्यमंत्री कार्यालय के अधीन रहेगी तथा इससे वन माफिया पर नकेल कसने में सहायता मिलेगी। राज्य सरकार ने महिलाओं की सुरक्षाओं के लिए ‘शक्ति बटन’ एप भी आरम्भ किया है, जो कि गुगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज कांग्रेस नेता वर्तमान सरकार के एक माह के कार्यकाल के दौरान कुछ न करने सम्बन्धी ब्यान जारी कर रहे हैं, जिससे उनकी संकीर्ण सोच व दूरदर्शिता की कमी का पता चलता है। इस अवसर पर विभिन्न व्यक्तियों तथा संगठनों द्वारा मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए मुख्यमंत्री को 5.70 लाख रुपये की राशि भेंट की।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा विज्ञान एवं प्रोद्यौगिकी मंत्री श्री विपिन सिंह परमार, उद्योग मंत्री श्री बिक्रम सिंह ठाकुर, विधायक श्री रवीन्द्र धीमान, श्री अर्जुन सिंह, श्रीमती रीता धीमान, अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती मनीषा नन्दा, सदस्य सचिव विज्ञान तथा प्रोद्यौगिकी श्री कुनाल सत्यार्थी, प्रधान मुख्य अरण्यपाल श्री संजीव पाण्डे तथा श्री आर.सी. कंग भी इस अवसर पर अन्य गणमान्यों के साथ उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here