Home मध्य प्रदेश योजनाओं और कार्यक्रमों के बेहतर परिणाम की व्यवस्था बनायें – मुख्यमंत्री श्री...

योजनाओं और कार्यक्रमों के बेहतर परिणाम की व्यवस्था बनायें – मुख्यमंत्री श्री चौहान….

8
0
SHARE

समाधान ऑनलाइन में लापरवाह अघिकारियों पर लगा अर्थदण्ड

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सुशासन राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके लिये सभी जिला कलेक्टर निरंतर प्रयास करें। राज्य सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं और कार्यक्रमों में बेहतर परिणाम देने की व्यवस्था बनायें। जन-सुनवाई के माध्यम से जनता की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण करायें। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम में कलेक्टरों को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मार्च माह से जिलों में किये गये कार्यों के क्रियान्वयन की समीक्षा की जायेगी। नर्मदा सेवा मिशन के तहत लगाये गये पेड़ों को गर्मियों में सुरक्षित रखें। लगाये गये पेड़ों का भौतिक सत्यापन करायें। आगामी दो जुलाई को पुन: वृहद वृक्षारोपण किया जायेगा। स्वरोजगार से संबंधित योजनाओं में बैंकों से समन्वय स्थापित कर प्रकरण स्वीकृत करायें और ऋण वितरण करायें। सूखा प्रभावित क्षेत्रों में मनरेगा के तहत पर्याप्त कार्य चलें, यह सुनिश्चित करें। पेयजल पाइपलाइन के लिये यदि कोई एजेन्सी सड़क खोदती है, तो उसी एजेन्सी से पहले जैसी ही सड़क बनवायें। निर्माणाधीन प्याज के भंडारण गोदामों का कार्य आगामी अप्रैल माह तक पूर्ण करायें। अब किसानों द्वारा भावांतर भुगतान योजना में अनाज का भंडारण करने पर राज्य सरकार भंडारण करने वाली संस्थाओं को सीधे भुगतान करेगी। सहरिया, बैगा, भारिया जनजाति के हितग्राहियों को पोषण आहार के लिये एक हजार रूपये प्रति माह का नियमित भुगतान हो। पंचायतों के माध्यम से नई रेत खदानों की प्रक्रिया तेजी से पूरी करायें। छोटे कर्मचारियों को समय से वेतन मिले, यह सुनिश्चित करें। गर्मियों में पेयजल आपूर्ति के लिये अभी से व्यवस्थित योजना बनायें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आगामी 12 फरवरी को भोपाल में किसान सम्मेलन आयोजित किया जायेगा। इस सम्मेलन में किसानों से संवाद कर विभिन्न कृषि कार्यक्रमों के बारे में फीडबैक लिया जायेगा और भावांतर भुगतान की राशि वितरित की जायेगी। उन्होंने कहा कि रबी के उपार्जन का पंजीयन समय से शुरू करें। पेंशन प्रकरण के निराकरण के लिये सभी जिलों में गंभीरता से प्रयास किये जायें।

कार्यक्रम के दौरान श्री चौहान ने सी.एम. हेल्पलाइन के प्रकरणों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले जिलों और अधिकारियों-कर्मचारियों की सराहना की। बेहतर प्रदर्शन करने वाले जिले होशंगाबाद, अलीराजपुर, बुरहानपुर, शाजापुर और बालाघाट हैं। बेहतर प्रदर्शन करने वाली जिला पंचायतें होशंगाबाद, अलीराजपुर, बुरहानपुर, शाजापुर और खरगोन तथा नगर निगम सिंगरौली, रतलाम, भोपाल, कटनी और देवास हैं। इसी तरह सी एम हेल्प लाइन के प्रकरणों में बेहतर प्रदर्शन करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों में प्रभारी सहायक यंत्री नगर निगम सागर श्री अरविंद पटेरिया, आरटीओ जबलपुर श्री जितेन्द्र सिंह रघुवंशी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत बैतूल श्री दानिश अहमद खान, सहायक यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी नरसिंहपुर श्री एस.एल.विश्वकर्मा, वन परिक्षेत्र अधिकारी सिंगरौली श्री विनय कुमार सिंह, नगर निगम सिंगरौली के सहायक यंत्री श्री जे.पी.त्रिपाठी, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी टीकमगढ़ श्री संदीप पांडे, सहायक यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी शहडोल श्री वी.एन.पटेल, मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहकारिता राजगढ़ श्री विशेष श्रीवास्तव और कार्यपालन यंत्री जल संसाधन हरदा श्री अशोक कुमार जाटव शामिल है। बताया गया कि सी एम हेल्पलाइन में चैट-बोट की नवीन सुविधा शुरू की जा रही है।

11 आवेदकों की समस्याओं का हुआ समाधान

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की सुशासन की प्रतिबद्धता और जन-समस्याओं का संवेदनशीलता के साथ समाधान के प्रयास तेजी से रंग ला रहे हैं। समाधान ऑन लाइन में जनसमस्याओं के प्रति लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कार्रवाई करने के साथ ही उन पर अर्थदण्ड भी अधिरोपित किये जा रहे हैं। सिंगरौली जिले के चितरंगी तहसील के ग्राम अनुजगढ़ निवासी श्री हरीप्रसाद की पट्टे की भूमि कम्प्यूटर में दर्ज नहीं होने से उन्हें खसरे की प्रति नहीं मिल पा रही थी। फसल नुकसान का मुआवजा भी उन्हें नहीं मिला था। समाधान ऑन लाइन में शिकायत करने पर उन्हें खसरे की प्रति के साथ ही फसल नुकसान की क्षतिपूर्ति राशि 40 हजार रूपये भी प्राप्त हुई। कलेक्टर सिंगरौली ने बताया कि यह राशि दोषी राजस्व अधिकारियों पर अर्थदण्ड से प्राप्त की जायेगी। इसी तरह जिला श्योपुर के विकासखण्ड कराहल के ग्राम कांकर की कु. रीता बाई भिलाला को अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ। प्रकरण में विलम्ब के लिये उत्तरदायी अनुविभागीय अधिकारी जोबट पर पाँच हजार रूपये का अर्थदण्ड लगाकर आवेदिका को उपलब्ध करवाया गया।

समाधान ऑन लाइन में सागर जिले की बण्डा तहसील के ग्राम बमाना के श्री राजकुमार चौरहा की बांध की डूब में आयी भूमि के मुआवजा के 14 लाख रूपये इसी माह मिल जायेंगे। जिला रीवा के ग्राम टीकर की सुश्री अर्पिता कुमारी साकेत को बी.एस.सी प्रथम वर्ष की छात्रवृत्ति की राशि 25 हजार 400 रूपये मिली। जिला सतना के ग्राम अटरा के श्री रामसुख कुशवाह को छात्रवृत्ति की राशि 4 हजार 719 रूपये मिले। जिला खरगोन के सनावद के संजय नगर निवासी श्री अशोक यादव को आवास योजना की द्वितीय किश्त के 60 हजार रूपये प्राप्त हुए। जिला पन्ना के तहसील अमानगंज निवासी श्री रामकिशोर सोनी को भावांतर की राशि 56 हजार 160 रूपये प्राप्त हुए। जिला देवास की तहसील कन्नौद निवासी श्री रूपराम को परीक्षा परीक्षण संबंधी त्रुटियों के कारण लंबित अंकसूची संशोधित होकर प्राप्त हुई। जिला जबलपुर के तहसील पनागर निवासी श्री मनीष कुमार पटेल को मछली पालन एवं कृषि कार्य के लिये स्वीकृत तालाब के अनुदान की राशि लंबित थी। उन्होंने फेसबुक पर मुख्यमंत्री को इस संबंध में अवगत कराया। उनको भी अनुदान की राशि 2 लाख 70 हजार रूपये प्राप्त हो गयी। राजगढ़ जिले की सारंगपुर तहसील के निवासी श्री शिवनारायण प्रजापति को विद्युत पोल गिरने से बंद आपूर्ति के बाद भी 65 हजार रूपये का त्रुटिपूर्ण विद्युत देयक जारी हो गया था जिसे सुधार दिया गया और गिरे हुए पोल को जोड़कर पुन: लाइन चालू कर दी गई। जिला टीकमगढ़ की जनपद पंचायत पृथ्वीपुर के ग्राम गोराखास निवासी श्री तुलसीदास को कूप निर्माण की राशि एक लाख 34 हजार भी प्राप्त हो गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here