Home ऑटोमोबाइल यामाहा ने अपनी अपडेटेड बाइक YZF-R3 लॉन्च कर दी है…

यामाहा ने अपनी अपडेटेड बाइक YZF-R3 लॉन्च कर दी है…

26
0
SHARE

यामाहा ने अपनी अपडेटेड बाइक YZF-R3 लॉन्च कर दी है जिसकी दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 3.48 लाख रुपए रखी गई है. ऑटो एक्सपो 2018 में यामाहा के बाइक लॉन्च इवेंट में कंपनी के ब्रांड एंबेसेडर और बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता जॉन अब्राहम भी मौजूद थे. टैप कर जानें कितना दमदार है यामाहा YZF-R3 का इंजन?ऑटो एक्सपो का आज तीसरा दिन है और वाहनों के लॉन्च और शोकेस होने का सिलसिला जारी है. यामाहा ने अपनी अपडेटेड बाइक YZF-R3 लॉन्च कर दी है जिसकी दिल्ली में एक्सशोरूम कीमत 3.48 लाख रुपए रखी गई है. ऑटो एक्सपो 2018 में यामाहा के बाइक लॉन्च इवेंट में कंपनी के ब्रांड एंबेसेडर और बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता जॉन अब्राहम भी मौजूद थे. जॉन ने ही इस फुल-फेयर्ड बाइक से पर्दा हटाया है जिसने भारत में लगभग एक साल बात दोबारा एंट्री की है. बता दें कि अप्रैल 2017 में भारत सरकार ने बीएस-4 एमिशन नॉर्म लागू किया था जिसके बाद कंपनी ने अपडेट करने के लिए बाइक को बेचना बंद कर दिया था. अब कंपनी ने देश में इस बाइक को 2018 एडिशन में लॉन्च किया है और बाइक को कई सारे अपडेट्स के साथ लॉन्च किया गया है.

यामाहा ने YZF-R3 में कई कॉस्मैटिक अपडेट्स किए हैं जिनमें रेसिंग ब्ल्यू और मैग्मा ब्लैक जैसे नए बॉडी कलर्स और ग्राफिक्स दिए गए हैं. कंपनी ने तकनीकी रूप से इस बाइक में कोई भी बदलाव नहीं किया है और पुराने मॉडल की तर्ज़ पर ही YZF-R3 में भी 321cc का इन-लाइन, ट्विन-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन दिया है. यह इंजन 10750 rpm पर 41 bhp पावर और 9000 rpm पर 29.6 Nm पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है. बीएस-4 नॉर्म्स वाले इस इंजन में यामाहा ने डुअल चैनल एबीएस -एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम- दिया गया है और बाइक का इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है.

फीचर्स की बात करें तो यामाहा YZF-R3 में नए स्टिकर्स, मैटज़ेलर रेडियल टायर्स दिए हैं, इसके अलावा बाइक में ज़्यादा बदलाव नहीं किए गए हैं. बाइक के अगले हिस्से में 41 mm कायाबा फोर्क दिया गया है, वहीं इसके पिछले हिस्से में मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है. ब्रेकिंग के मामले में बाइक के अगले व्हील में 298 mm डिस्क और पिछले व्हील में 220 mm का डिस्क ब्रेक दिया गया है. पूरी दुनिया में यामाहा की YZF-R3 को काफी पसंद किया जाता है और इसकी टूरिंग क्षमता भी काफी बेहतर है. यामाहा इस बाइक का उत्पादन इंडोनेशिया में करती है और दुनियाभर में यहीं से एक्सपोर्ट की जाती है. भारत में भी इस बाइक की सीकेडी यूनिट उपलब्ध होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here