Home हिमाचल प्रदेश CM श्री जय राम ठाकुर पूर्व सरकार द्वेष व बदले की भावना...

CM श्री जय राम ठाकुर पूर्व सरकार द्वेष व बदले की भावना से कार्य करती रही….

6
0
SHARE

मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने आज हमीरपुर ज़िला के नादौन विधानसभा क्षेत्र के कांगू में विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि उन्हें कांग्रेस के नेता द्वारा मीडिया में जारी किए जा रहे वक्तव्यों पर दया आती है जिसमें वे वर्तमान  सरकार के मात्र 44 दिनों के कार्यकाल से बहुत अधिक अपेक्षा कर रहे हैं। यही प्रश्न स्वतंत्रता के बाद 50 वर्षों से शासन करने वाली कांग्रेस से पूछें तो वे इसका आज भी संतोषजनक जवाब नहीं दे पाते हैं। गत 50 वर्षों के शासन में कांग्रेस ने देश के सभी लोगों के हितों को नजरअंदाज किया और जाति, क्षेत्रवाद और धर्म की राजनीति कर लोगों को बांटने का काम किया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां तक हिमाचल प्रदेश का सवाल है गत पांच वर्षों में हिमाचल सरकार बेसाखियों के सहारे चली है और इनकी राजनीति पूर्वाग्रहों से ग्रसित रही है। कांग्रेस के नेता इस दौरान कल्याण और विकासात्मक कार्यों को समय न देकर अधिकतर समय कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाते रहे। उन्होंने कहा कि थके-हारे और सेवानिवृत लोग कांग्रेस की सरकार को चला रहे थे, जिनका विकास से कोई सरोकार नहीं था। यह सेवानिवृत अधिकारी अपने अस्तित्व को बनाए रखने के लिए एक व्यक्ति की चापलुसी करते रहे और इसके सिवाए इन्होंने कुछ भी नहीं किया।

श्री ठाकुर ने कहा कि आज कांग्रेस वर्तमान सरकार द्वारा दिए गए कुछ सेवाविस्तार पर होहल्ल कर रही है, परन्तु अपने कार्यकाल में उन्होंने हजारों लोगों को सेवाविस्तार दिया। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने जन कल्याण को ध्यान में रखते हुए पटवारियों को सेवाविस्तार दिया है, ताकि लोगों को राजस्व संबंधी कागजात और अन्य संबंधित प्रमाण पत्र बनवाने में उन्हें किसी प्रकार की कठिनाईयों का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि ये सेवाविस्तार अस्थाई है और प्रशिक्षण पूरा करने के बाद जैसे ही नया बैच आएगा उनकी तैनाती कर दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने जल्दबाजी में गलत घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने ऐसे स्थानों पर तहसील खोलने की घोषणा की थी, जहां कानूनगो सर्कल की आवश्यकता थी। उन्होंने वहां पर नए उपमण्डलाधिकारी कार्यालय खोले जहां तहसीलें खोलने की आवश्यकता थी। उन्होंने कहा कि जहां उच्च या माध्यमिक पाठशालाओं की मांग की गई वहां सीधे तौर पर जमा दो स्कूल खोलने की घोषणा की। कांग्रेस के शासनकाल में इस तरह की घोषणाएं करके असमंजस्य की स्थिति पैदा हो गई थी।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सक नहीं थे और स्कूलों में पर्याप्त स्टॉफ और अध्यापक भी नहीं थे। उन्होंने कहा कि कुछ स्कूल तो ऐसे थे जहां दो छात्रों के लिए पांच या अधिक अध्यापक थे। कांग्रेस के शासनकाल में मुख्यमंत्री के कार्यालय में किराए पर लिए गए सेवानिवृत अधिकारियों का शासन था। उन्होंने कहा कि इससे सिद्ध होता है कि कांग्रेस हाल ही में हुए चुनावों में अपनी हार को नहीं पचा पा रही है और निराशा में गलत वक्तव्य प्रेस को जारी कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ये दुखदायी है कि वर्ष 2013 से कोई भी मुख्यमंत्री इस क्षेत्र में नहीं आया और कांग्रेस ने नादौन विधानसभा क्षेत्र के लोगों का कल्याण और विकास नजरअंदाज किया है। उन्होंने कहा कि सरकार इस क्षेत्र के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार कांग्रेस की तरह बिना किसी बजट प्रावधान के कोई घोषणा, लोकार्पण व शिलान्यास नहीं करेगी। उन्होंने प्रदेश में खनन माफिया, वन माफिया, ड्रग माफिया के खातमे के लिए अपनी सरकार का संकल्प दोहराया और कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए 1515 गुड़िया हैल्पलाईन और शक्तिबटन एप्प शुरू करने के साथ-साथ होशियार सिंह हैल्पलाईन 1090 आरम्भ की गई है, ताकि प्रदेश में महिलाओं का कल्याण व सुरक्षा सुनिश्चित बनाई जा सके।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस की पूर्व सरकार प्रदेश के लिए 46,500 करोड़ रुपये का वित्तीय घाटा छोड़कर गई है, फिर भी उन्हें यकीन है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी इस वित्तीय घाटे से उभरने के लिए प्रदेश की सहायता करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश भाजपा 2019 के लोकसभा चुनावों में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए हरसंभव प्रयास करेगी। इससे पूर्व नादौन पहुंचने पर मुख्यमंत्री का अमतर में पूर्व मुख्यमंत्री श्री प्रेम कुमार धूमल, लोकसभा सांसद श्री अनुराग ठाकुर, हमीरपुर के विधायक श्री नरेन्द्र ठाकुर, भोरंज की विधायक श्रीमती कमलेश कुमारी और अन्य गणमान्य लोगों ने स्वागत किया। मुख्यमंत्री बनने के पश्चात् यह उनका हमीरपुर ज़िला का पहला दौरा है। उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री श्री प्रेम कुमार धूमल की पार्टी में एक महत्वपूर्ण भूमिका है और वह हम सभी के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं।

मुख्यमंत्री ने मान नाले पर 6.60 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 170 मीटर पुल का लोकार्पण किया। उन्होंने पांच करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली मंझियार-सेरा-पखरोल उठाऊ सिंचाई योजना की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत् लोगों को वर्षभर विशेष रूप से ग्रीष्म ऋतु के दौरान सिंचाई सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए 30 जल भण्डारन टैंकों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत् ब्यास नदी से पानी उठाया जाएगा तथा इस क्षेत्र के 24 गांव के लोगों की एक हजार हैक्टेयर क्षेत्र भूमि को सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी।

उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कश्मीर के 89 लाख रुपये की लागत से निर्मित अतिरिक्त भवन तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कांगू के 59 लाख रुपये की लागत से निर्मित भवन का लोकार्पण किया। तत्पश्चात् उन्होंने हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में दुग्गह नाला के ऊपर 54 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले पुल का शिलान्यास भी किया। मुख्यमंत्री ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कांगू में 24 घण्टे इंडोर चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने मान नाला के ऊपर हथोल में बथारन-कवालपाथर सम्पर्क मार्ग पर पुल के निर्माण के लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध करवाने की घोषणा की। उन्होंने कूण खड्ड पर पुल बनाने के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए, जिसके लिए पर्याप्त बजट का प्रावधान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने आयुर्वेदिक स्वास्थ्य केन्द्र की मांग पर भी सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया। उन्होंने वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भटारन और चौरु में आगामी शैक्षणिक सत्र से विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने की भी घोषणा की, बशर्ते वे अन्य सभी औपचारिकताएं पूरी करती हों। उन्होंने शिमला-गलोड़ मार्ग पर राज्य पथ परिवहन निगम की बस को धनेटा तक चलाने की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने भटारन-घलोन-मंझोली को समायोजित कर पटवारवृत घलोन की भी घोषणा की। मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कांगू में विज्ञान की कक्षाएं पढ़ाने के लिए अतिरिक्त खण्ड के निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये प्रदान करने की भी घोषणा की।

सांसद श्री अनुराग ठाकुर ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस क्षेत्र में सड़क की दयनीय स्थिति है जिसे सुधारने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यद्यपि उन्होंने गत 10 वर्षों में ज़िला की विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों के लिए अपनी सांसद निधि से काफी योगदान दिया है, परन्तु अभी भी बहुत कुछ किया जाना शेष है।

उन्होंने कहा कि 50 किलोमीटर लम्बे ऊना-हमीरपुर रेल लाईन का सर्वे बहुत पहले किया जा चुका था, परन्तु उस समय भी कांग्रेस ने इसकी आलोचना की थी। आज, मैं उन्हें बताना चाहता हॅूं कि इसके लिए 102 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया गया है और 8 करोड़ रुपये की राशि तो जारी भी की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि भाजपा प्रदेश में रेल नेटवर्क को सुदृढ़ करना चाहती है तथा ऊना-नंगल-तलवाड़ा रेल लाईन के लिए 80 करोड़ रुपये की राशि प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि सामरिक महत्व की भानुपल्ली-बिलासपुर-लेह रेललाईन के लिए समुचित धनराशि उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं। अभी तक इसके लिए 120 करोड़ रुपये का प्रावधान किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि वे अपनी सांसद निधि से अपने संसदीय क्षेत्र के सभी 17 विधानसभा क्षेत्रों में शूटिंग रेंज खोलने को तैयार है तथा उन्होंने स्कूलों में शूटिंग रेंज के निर्माण के लिए अनापत्ति प्रमाण-पत्र प्रदान करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि 10 से 19 वर्ष की आयुवर्ग की सभी बालिकाओं को सेनेटरी नैपकिन प्रदान करने की योजना बनाई जा रही है तथा उन्होंने इस सम्बन्ध में महिला मण्डलों से पूर्ण सहयोग का आगह किया। उन्होंने कहा कि इसका पूरा खर्चा सांसद निधि द्वारा वहन किया जाएगा। उन्होंने मुख्यमंत्री से विधानसभा क्षेत्र सहित पूरे जिले में सड़कों के बेहतर रख-रखाव का भी आग्रह किया।

पूर्व विधायक श्री विजय अग्निहोत्री ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में मेडिकल कालेज का निर्माण किया जाएगा जिसके लिए भूमि चिन्हित की गई है। उन्होंने क्षेत्र की सड़कों के बेहतर रख-रखाव का भी मुख्यमंत्री से आग्रह किया। क्षेत्र में हुए विकास का श्रेय भाजपा को देते हुए उन्होंने कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार जब-जब सत्ता में आई, उसने जिले की अनदेखी की। मुख्यमंत्री का पंचायत प्रतिनिधियों, महिला मण्डलों तथा युवक मण्डल के प्रतिनिधियों ने भी स्वागत किया।

स्थानीय पंचायत प्रधान श्री अश्वनी चन्द कटोच ने भी मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा क्षेत्र की विभिन्न मांगों बारे मुख्यमंत्री को अवगत करवाया। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कांगू को स्तरोन्नत करने का भी आग्रह किया। टप्पा-खोला के श्री प्रभात चौधरी ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 1,01,000 रुपये का अंशदान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here