Home मध्य प्रदेश भौंरासा बनेगा तहसील, टोंकखुर्द का एक करोड़ से करेंगे विकास : CM...

भौंरासा बनेगा तहसील, टोंकखुर्द का एक करोड़ से करेंगे विकास : CM श्री चौहान..

8
0
SHARE

देवास के टोंकखुर्द में जिला-स्तरीय अंत्योदय मेले में मुख्यमंत्री श्री चौहान की घोषणा

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने देवास जिले में भौंरासा को तहसील बनाने और टोंकखुर्द के विकास के लिये एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। श्री चौहान आज टोंकखुर्द में आयोजित जिलास्तरीय अन्त्योदय मेले में शामिल हुए।

वेयर-हाउस में उपज रखने का किराया शासन देगा

श्री चौहान ने अंत्योदय मेले में कहा कि किसानों को अपनी उपज तत्काल बेचने की आवश्यकता नहीं होगी। प्रदेश सरकार अब किसान को उसकी उपज वेयरहाउस में रखने का किराया भी वहन करेगी। वेयरहाउस में रखी गई उपज के मूल्य की 25 प्रतिशत राशि का भुगतान किसानों को पूर्व में ही कर दिया जायेगा।

खेती के साथ अन्य व्यवसाय भी करें किसान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसान खेती के साथ अन्य व्यवसाय भी करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री युवा कृषक उद्यमी योजना के तहत खेती से जुड़ा व्यवसाय करने पर 25 लाख से 2 करोड़ रुपए तक का लोन दिया जायेगा। लोन की गारंटी सरकार देगी। इसमें 15 प्रतिशत सब्सिडी भी मिलेगी। श्री चौहान ने बताया कि प्रदेश में लगभग 30 हजार युवाओं को इस योजना से लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसानों को क्रेडिटकार्ड की जगह रुपेकार्ड दिया जाएगा। चिन्हित सोसायटी में माइक्रो एटीएम भी खोले जाएंगे।

श्री चौहान ने इस अवसर पर पुस्तक ‘बानगी’ का विमोचन किया और कन्यापूजन किया गया। जिले के पंचायत सचिवों और रोजगार सहायकों ने उनकी मांगे पूरी होने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान का पुष्प मालाओं से आभार व्यक्त किया।

30 हजार 581 हितग्राहियों को 173 करोड़ के हितलाभ

अंत्योदय मेले में मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा जिले के 30 हजार 581 हितग्राहियों को लाभांवित किया गया। इसमें हितग्राहियों को लगभग एक अरब 73 करोड़ रुपये के हितलाभ वितरित किये गये। श्री चौहान ने लगभग 150 करोड़ रुपये लागत के निर्माण कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

इस मौके पर विधायक श्री राजेंद्र वर्मा, श्री चंपालाल देवड़ा, श्री आशीष शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री नरेंद्र सिंह राजपूत और महापौर श्री सुभाष शर्माउपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here