Home स्पोर्ट्स 6th ODI INDvSA: सेंचुरियन में 26 सालों के इतिहास में ये पहला...

6th ODI INDvSA: सेंचुरियन में 26 सालों के इतिहास में ये पहला मौका है….

9
0
SHARE

26 सालों के इतिहास में ये पहला मौका है जब किसी भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीकी ज़मीन पर कोई सीरीज़ जीती हो. विराट कोहली की अगुवाई वाली जोशीली टीम इंडिया ने 6 मैचों की वनडे सीरीज़ को 4-1 से जीत लिया है. जिसके बाद अब विराट के सिपाहियों की नज़र सीरीज़ को 5-1 करने पर लगी है. दोनों टीमें सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान पर आमने-सामने होंगी. इससे पहले इसी सीरीज में यह दोनों टीमें इस मैदान पर दूसरे वनडे में भिड़ चुकी हैं. इस मैच में भारत ने नौ विकेट से जीत दर्ज की थी.

इससे पहले खेले गए पांचवे वनडे मुकाबले में टीम इंडिया ने 73 रनों से शानदार जीत के साथ सीरीज़ पर कब्ज़ा किया था. साथ ही वनडे में भी मेज़बान को पटखनी देकर रैंकिंग में नंबर एक का स्थान हासिल कर लिया है.
विराट कोहली के लिए इस मुकाबले को भी चिंता का विषय नहीं है क्योंकि टीम इंडिया के ओपनर रोहित शर्मा पिछले मैच में शतक के साथ फॉर्म में लौट आए हैं. जबकि शिखर धवन पहले ही इस सीरीज़ में धमाकेदार फॉर्म में चल रहे हैं.

इन दोनों के अलावा खुद कप्तान विराट कोहली का बल्ला भी रन उगल रहा है.
पहले ही सीरीज़ पर कब्ज़ा जमा चुकी टीम इंडिया की नज़रें अब अपने बेंच स्ट्रेंथ को आज़माने की होगी. इस साल लंबे विदेशी सत्र को ध्यान में रखते हुए कप्तान विराट कोहली बेंच स्ट्रेंथ को भी आजमाना चाहेंगे.

मध्य क्रम तथा निचला क्रम संभल नहीं पाता है और लगातार विकेट खोता रहता है. पिछले कुछ मैचों से यही देखने को मिला है. अजिंक्य रहाणे, हार्दिक पांड्या और महेंद्र सिंह धौनी अभी तक सीरीज में कुछ खास नहीं कर पाए हैं.
अब सीरीज़ जीत के बाद दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ियों को इस सीरीज़ में मौका नहीं मिला है, विराट चाहेंगे कि वो एक बार इन खिलाड़ियों को आजमा कर देखें.

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज़ की आखिरी टक्कर आज सेंचुरियन में होने वाली है. विदेशी मैदान होने के बावजूद भारतीय टीम का इस मैदान पर रिज़ल्ट 50-50 का रहा है. टीम इंडिया ने यहां पर 12 वनडे मुकाबले खेले हैं. जिसमें उन्होंने 5 जीते हैं, जबकि 5 में हार का सामना करना पड़ा है. 2 मैच बेनतीजा रहे हैं. मौजूदा सीरीज़ के दूसरे वनडे में ही भारतीय टीम ने यहां पर मेज़बान टीम को धूल भी चटाई है.

टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दूल ठाकुर.

दक्षिण अफ्रीका : एडिन मार्करम (कप्तान), हाशिम अमला, अब्राहम डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), ज्यां पॉल ड्यूमिनी, फरहान बेहरदीन, इमरान ताहिर, हेइनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मौरिस, लुंगी नगिडी, आंदिले फेहुलकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, खायो जोंडो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here