Home क्लिक डिफरेंट ये खास ट्रेन 20 मिनट में पहुंचा देगी मुंबई से पुणे तक…

ये खास ट्रेन 20 मिनट में पहुंचा देगी मुंबई से पुणे तक…

6
0
SHARE

अहमदाबाद से मुंबई तक बुलेट ट्रेन चलाने की महत्वाकांक्षी योजना के बाद बीजेपी सरकार ने अब देश की जनता को एक नया सपना दिखाया है. महाराष्ट्र सरकार ने वर्जिन समूह के साथ मुंबई से पुणे के बीच हाइपरलूप ट्रेन चलाने के लिए ‘लेटर ऑफ इंटेंट(आशय पत्र)’ साइन किया है. हाइपरलूप ट्रेन चलने से मुंबई से पुणे की यात्रा सिर्फ 20 मिनट में तय की जा सकती है. हालांकि अभी इतनी दूरी तय करने के लिए तीन घंटे का वक्त लगता है.

पहला हाइपरलूप मार्ग मध्य पुणे को वृहद महानगर के अलावा नवी मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से जोड़ेगा. बता दें कि रविवार को शाम में इस हवाई अड्डे की आधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने रखी. हाइपरलूप मार्ग पूरी तरीके से इलेक्ट्रिक सिस्टम पर होगा. हाइपरलूप ट्रेन 1,000 कीलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से दौड़ेगी. हालांकि अभी तक इस परियोजना का कोई ब्योरा पेश नहीं किया गया है और न ही इसके लिए कोई समयसीमा निर्धारित की गई है.इस मौके पर वर्जिन समूह के रिचर्ड ब्रैन्सन ने कहा महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई से पुणे के बीच हाइपरलूप ट्रेन बनाने की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि इस नए शुरुआत से हर साल 15 करोड़ यात्रियों को ले जाया जाएगा. ब्रैन्सन ने दावा किया कि इस परियोजना से 55 अरब डॉलर का समाजिक आर्थिक लाभ होगा.

हाइपरलूप ट्रेन ट्रांसपोर्टेशन की दुनिया में बेहद नई तकनीकि है. इस ट्रेन में चुंबकीय शक्ति की इस्तेमाल किया जाता है. इस ट्रेन में बिजली खर्च काफी कम होगा. इस ट्रेन में फ्रिक्शन नहीं होता है. भारत सहित कई देशों में इस ट्रेन को चलाने की योजना है. इस ट्रेन की स्पीड 1200 कीलोमीटर प्रति घंटे से भी ज्यादा हो सकता है. हालांकि इस योजना को अभी व्यवहारिक शक्ल दिया जाना बाकी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here