Home हिमाचल प्रदेश सीएम दौरे में अफसरों से हुई चूक…

सीएम दौरे में अफसरों से हुई चूक…

17
0
SHARE

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और राज्यपाल आचार्य देवव्रत के लिए तय प्रोटोकाल मुहैया करवाने में चूके सोलन के डीसी हंसराज और एसपी बद्दी गौरव सिंह पर तबादले की गाज गिर गई है। नालागढ़ में वीरवार को एक कार्यक्रम में पहुंचे सीएम और राज्यपाल को लचर प्रशासनिक और पुलिस व्यवस्था से भारी परेशानी झेलनी पड़ी। अव्यवस्था का ऐसा आलम रहा कि सीएम सुरक्षा में कई बार चूक हुई। सूत्रों के अनुसार राज्यपाल ने मुख्यमंत्री से नाराजगी जताई। सीएम के आदेश पर वीरवार देर रात ही डीसी हंसराज को बदल दिया, जबकि सुबह कार्यालय खुलते ही एसपी गौरव का भी तबादला आदेश भी जारी हो गया। सरकार ने दोनों अफसरों को हटाकर अफसरशाही को कड़ा संदेश दिया है।

नालागढ़ में वीरवार को मुख्यमंत्री को दो कार्यक्रमों में भाग लेना था। इनमें क्लीन ग्रीन नालागढ़ अभियान में राज्यपाल को भी पहुंचना था। जिला प्रशासन दोनों कार्यक्रमों के लिए व्यवस्था नहीं बना पाया। मुख्यमंत्री के लिए न तो पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था रही और न ही पुलिस का कोई ट्रैफिक प्लान था। मुख्यमंत्री का काफिला शहर में एक बार भटक गया। जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक में कोई तालमेल न होने को इसकी वजह माना जा रहा है। मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारियों के हाथ पांव भी फूले रहे। हेलीकॉप्टर से शिमला लौटते वक्त सीएम ने जिलाधिकारी को अव्यवस्था पर कड़ी नाराजगी भी दर्ज करवाई।क्लीन ग्रीन नालागढ़ अभियान के लिए राज्यपाल आचार्य देवव्रत को रोपड़ से बद्दी पहुंचना था। मुख्यमंत्री के शिमला से हेलीकॉप्टर रवाना होने में हुई देरी से राज्यपाल को रोपड़ में आधा घंटा इंतजार करवाया गया। राज्यपाल के आपत्ति जताने के बाद कई बार राजभवन की ओर से स्थानीय प्रशासन को अवगत भी करवाया गया। नालागढ़ पहुंचने के बाद भी राज्यपाल को तय प्रोटोकाल नहीं मिला तो उनकी नाराजगी और बढ़ गई।

सरकार ने 6 जनवरी को डीसी सोलन का प्रभार लेने वाले हंसराज शर्मा को बदलकर महिला एवं बाल विकास विभाग का निदेशक तैनात किया है। धर्मशाला में सेटलमेंट अधिकारी विनोद कुमार को डीसी सोलन का जिम्मा दिया है।
आईपीएस गौरव सिंह को एसपी बद्दी से हटाकर पांचवीं बटालियन बस्सी भेजा है। उनकी जगह रानी बिंदु सचदेवा को बद्दी एसपी तैनात किया है। शुक्रवार को डीसी हंसराज ने मुख्यमंत्री को स्थिति साफ करनी चाही, लेकिन उन्होंने आदेश पलटने से इनकार कर दिया।

 मुख्यमंत्री की सुरक्षा को लेकर पर्याप्त व्यवस्था नहीं रही। बरोटीवाला में हेलीपेड के साथ बने रेस्ट रूम का हेलीकॉप्टर के पंखों से निकली हवा के चलते शीशा टूट गया। नालागढ़ भरतगढ़ मार्ग पर हुए कार्यक्रम में पहुंचने पर लोगों ने उन्हें घेर लिया। पेट्रोल पंप के पास उनके लिए गार्ड ऑफ आनर का कार्यक्रम था, लेकिन अव्यवस्था के चलते पायलट गाड़ी पेट्रोल पंप में जा घुसी। इतना ही नहीं, एक रक्तदान शिविर में पहुंचे तो वहां मुख्यमंत्री काफिले की गाड़ियां ट्रैफिक में फंस गईं।आईपीएस अधिकारी गौरव सिंह के तबादले से बीबीएन लोग भड़क गए हैं। तबादला निरस्त न करने की सूरत में जनप्रतिनिधियों ने सड़कों पर उतरने की धमकी दे डाली है। साथ ही कहा कि ईमानदार आईपीएस अधिकारी के तबादले से वे दुखी हैं। वहीं, समाजसेवी बबलू पंडित ने आत्मदाह तक की धमकी दी है।

उन्होंने कहा कि युवा अधिकारी ने बीबीएन में शराब और खनन माफिया पर शिकंजा कस दिया था। आईपीएस गौरव सिंह के तबादले का फैसला जनता की भावनाओं पर तमाचा है। बबलू पंडित ने कहा कि अगर सरकार ने फैसला वापस नहीं लिया तो वह शनिवार को आत्मदाह करेंगे। क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों और पंचायत प्रधानों भाग सिंह, प्रधान रामरत्न चौधरी, प्रधान पोला राम चौधरी, उपप्रधान हितेंद्र सोनू, प्रधान नसीब सिंह और प्रधान हेमराज काला ने कहा कि ट्रैफिक व्यवस्था के साथ नशे के अंत के लिए बीबीएन को आईपीएस गौरव सिंह की जरूरत है। उधर, आईपीएस अधिकारी गौरव सिंह ने कहा कि सरकार और विभागीय आदेश आने के बाद उन्होंने पांचवीं बटालियन बस्सी बिलासपुर में बतौर कमांडेंट ज्वाइन कर लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here