Home हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री ने किया 18वीं अखिल भारतीय पुलिस लॉन-टेनिस चैम्पियनशिप का शुभारंभ…

मुख्यमंत्री ने किया 18वीं अखिल भारतीय पुलिस लॉन-टेनिस चैम्पियनशिप का शुभारंभ…

6
0
SHARE
पुलिस को साईबर अपराधों से निपुणता से निपटने की आवश्यकतामुख्यमंत्री श्री जयराम ठाकुर ने आज सोलन में 18वीं अखिल भारतीय पुलिस लॉन टेनिस प्रतियोगिता के शुभारम्भ की घोषणा की और इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि सामाजिक-आर्थिक व राजनीतिक परिदृष्य में तेजी से आ रहे बदलाव के चलते प्रत्येक को आधुनिक तकनीक और डिजीटल ज्ञान के उच्च मानदण्डों को अपनाने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से साईबर अपराधों में बढ़ौतरी हुई है और पुलिस को इससे निपटने के लिए और अधिक दक्षता तथा सूचना-प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि यद्यपि दूसरे राज्यों की अपेक्षा हिमाचल में अपराध दर काफी कम है, फिर भी पुलिस को कानून व व्यवस्था को बनाए रखने के लिए हमेशा ही तत्पर रहना चाहिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताओं के आयोजन से डियूटी के दौरान होने वाले मानसिक तनाव से राहत मिलती है। उन्होंने कहा कि पुलिस जवानों के लिए 24 राज्यों के खिलाड़ियों के साथ उनके अनुभव सांझा करने का यह एक बेहतरीन मौका है।
मुख्यमंत्री ने प्रतियोगिता में भाग लेने वाली टीमों का राज्य में स्वागत किया और उन्हें बधाई दी। उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय खेलों में भाग लेकर पुलिस विभाग व देश का नाम रोशन करने वाले पुलिस के प्रतिभावान खिलाड़ियों को सम्मानित भी किया।
सम्मानित किए गए खिलाड़ियों में अमरीका के लॉस-एंजलज़ में आयोजित विश्व पुलिस तथा अग्निशन सेवा खेलों में स्वर्ण पदक हासिल करने वाले पंजाब पुलिस के अधिकारी आशीष कपूर के अलावा सीबीएसई अंडर-17 लॉन टेनिस प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक विजेता आन्ध्र प्रदेश के धनंजय सिंह भी शामिल थे।इस अवसर पर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।
प्रतियोगिता में अर्द्धसैनिक बलों सहित 24 राज्यों के 120 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।
इससे पूर्व, पुलिस महानिदेशक श्री एस.आर.मरड़ी ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि पुलिस की नौकरी एक थकाने वाला जटिल कार्य है और इसी कारण पुलिस कर्मियों के लिये समय-समय पर खेल गतिविधियां आयोजित करना आवश्यक है ताकि वे स्वंय को  चुस्त-दुरूस्त रख सकें और ऐसे आयोजन से उन्हें छोटे से उंचे ओहदों पर कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मचारियो से मिलने का अवसर प्राप्त होता है।
श्री मरड़ी ने प्रतियोगिता का आयोजन इस बार सोलन में करने के लिये लिये भारतीय पुलिस खेल नियंत्रण परिषद का आभार प्रकट किया।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. राजीव सैजल, सांसद श्री वीरेन्द्र कश्यप, विधायक श्री परमजीत सिंह (पम्मी), पूर्व मंत्री श्री महेन्द्र नाथ सोफत, पूर्व विधायक सर्वश्री गोविन्द राम व के.एल.ठाकुर, खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री पुरूषोतम गुलेरिया, भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्रीमती रश्मि धर सूद, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती डेजी ठाकुर, राज्य भाजपा की प्रवक्ता श्रीमती रीतू सेठी, राज्य भाजपा सचिव श्री रतन सिंह पाल, पुलिस महानिरीक्षक श्री हिमांशु मिश्रा, पूर्व पुलिस महानिदेशक श्री रति राम वर्मा, पुलिस तथा प्रशासनिक सेवा विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here