Home मध्य प्रदेश मध्‍यप्रदेश में कांग्रेस के लिए ये नतीजे बेहद महत्वपूर्ण होंगे

मध्‍यप्रदेश में कांग्रेस के लिए ये नतीजे बेहद महत्वपूर्ण होंगे

6
0
SHARE

मध्‍यप्रदेश उपचुनाव के नतीजे से इस साल के अंत में होनेवाले विधानसभा चुनाव के लिए मध्य प्रदेश की जनता के मूड का अंदाज़ा मिलेगा. पिछली बार दोनों सीटों पर कांग्रेस का क़ब्ज़ा था, ऐसे में लंबे समय बाद मध्य प्रदेश की सत्ता में वापसी की कोशिश में जुटी कांग्रेस के लिए ये नतीजे बेहद महत्वपूर्ण होंगे

 मध्य प्रदेश के दो विधानसभा सीट मुंगावली और कोलारस उपचुनाव की मतगणना शुरू हो गई है. कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है. उपचुनाव के नतीजे से इस साल के अंत में होनेवाले विधानसभा चुनाव के लिए मध्य प्रदेश की जनता के मूड का अंदाज़ा मिलेगा. पिछली बार दोनों सीटों पर कांग्रेस का क़ब्ज़ा था, ऐसे में लंबे समय बाद मध्य प्रदेश की सत्ता में वापसी की कोशिश में जुटी कांग्रेस के लिए ये नतीजे बेहद महत्वपूर्ण होंगे. वहीं शिवराज सरकार की गिरती साख के बीच बीजेपी के लिए ये उपचुनाव साख का सवाल बन गया है. वहीं ओडिशा की एक विधानसभा सीट बिजेपुर पर भी मतगणना शुरू हो गई है.

ओडिशा के बिजेपुर विधानसभा सीट पर बीजेडी की बढ़त 32579 वोट की हुई. 5 राउंड के बाद कोलारस में कांग्रेस 2142 और मुंगवाली में 2197 वोटों के साथ आगे कोलारस में चौथे राउंड के बाद कांग्रेस को 15169 और भाजपा 13838 वोट मिले, कांग्रेस की बढ़त 1331.ओडिशा के बिजेपुर विधानसभा सीट पर बीजेडी 25000 वोटों के साथ बढ़त बनाए हुए है, दूसरे नंबर पर बीजेपी कोलारस तीसरे राउंड के परिणाम बीजेपी को 2961 और  कांग्रेस 3817 वोट मिले.  अब कांग्रेस कुल 1583 मतों से आगे मुंगावली में तीसरे राउंड के बाद परिणाम बीजेपी 9783 और कांग्रेस 11156 वोट मिले. कांग्रेस 1373 मतों से आगे

10 बजे तक: मुंगावली और कोलारस में कांग्रेस आगे, बिजेपुर विधानसभा सीट पर रिता साहू आगे चल रही है. नौ बजे तक: शुरुआती रुझानों में मध्‍यप्रदेश की कोलारस विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्‍मीदवार महेंद्र राम सिंह यादव और मुंगावली विधानसभा सीट पर बीजेपी के उम्‍मीदवार बाई साहब राव देशराज सिंह यादव आगे चल रहे हैं. बिजेपुर विधानसभा सीट पर रिता साहू आगे चल रही है.

आपको बता दें कि कोलारस उपचुनाव के वोटों की गिनती 23 राउंड में होंगी जबकि मुंगावली में मतों की गणना 19 राउंड में होगी. कोलारस उपचुनाव में 22 और मुंगावली में 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. ज्ञात हो कि दोनों स्थानों पर कांग्रेस विधायकों के निधन के चलते उपचुनाव कराए गए हैं. कोलारस में कांग्रेस के महेंद्र यादव का भाजपा के देवेंद्र जैन से मुकाबला है. वहीं, मुंगावली में कांग्रेस के बृजेंद्र यादव के सामने भाजपा के बाई साहब हैं.

आधिकारिक जानकारी के अनुसार, कोलारस की मतगणना शासकीय आईटीआई कॉलेज कोलारस में हो रही है. मुंगावली में वोटों की गिनती अशोकनगर स्थित शासकीय नेहरू डिग्री कॉलेज में होगी. कोलारस और मुंगावली उपचुनाव के वोटों की गिनती के लिए 14-14 टेबल लगाई गई है. प्रत्येक टेबल के लिए एक-एक माइक्रो आब्जर्वर, गणना पर्यवेक्षक, गणना सहायक और दो अन्य कर्मचारियों को तैनात किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here