Home Una Special ऊना अस्पताल में मिलेगी डायलिसिस सुविधा

ऊना अस्पताल में मिलेगी डायलिसिस सुविधा

7
0
SHARE

ऊना।
क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में एक मार्च से जिला वासियों को डायलिसिस की सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर, हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग ठाकुर और भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती की उपस्थिति में इसका विधिवत शुभारंभ करेंगे। पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के अंतर्गत डीसीडीसी कंपनी दिल्ली की ओर से लगाई डायलिसिस यूनिट में फिलहाल छह मशीनें लगाई गई हैं।

एक समय अधिकतम छह मरीजों का डायलिसिस किया जा सकेगा। इस यूनिट के संचालन के लिए कंपनी ने एक विशेषज्ञ डॉक्टर, एक सीनियर तकनीशियन और चार जूनियर तकनीशियन तैनात रहेंगे। इस यूनिट में बीपीएल तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत स्मार्ट कार्ड धारकों को कैशलेस जबकि अन्य मरीजों को 1196 रुपये का भुगतान कर डायलिसिस की सुविधा मिलेगी।

यह डायलिसिस यूनिट प्रारंभिक तौर पर सुबह 10 से सायं 6:00 बजे तक कार्यरत रहेगी। सीएमओ डॉ. प्रकाश दड़ोच ने बताया कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय डायलिसिस कार्यक्रम के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत यूनिट को पीपी मोड में लगाया गया है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय बजट 2016-17 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के हर जिले में कम से कम एक डायलिसिस यूनिट स्थापना करने का लक्ष्य रखा था जिसके तहत ही यह यूनिट क्षेत्रीय अस्पताल परिसर ऊना में स्थापित की गई है। उन्होंने बताया कि जिले में डायलिसिस यूनिट के स्थापित हो जाने से अब मरीजों को इलाज के लिए बाहर नहीं जाना पडे़गा। इससे उनके धन और समय की बचत होगी और अनावश्यक परेशानी भी नहीं झेलनी पडे़गी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here