Home Uncategorized विश्वनाथन आनंद ने ताल मेमोरियल रैपिड शतरंज खिताब जीता…

विश्वनाथन आनंद ने ताल मेमोरियल रैपिड शतरंज खिताब जीता…

34
0
SHARE

विश्व रैपिड चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने ताल मेमोरियल रैपिड शतरंज खिताब अपने नाम कर लिया. खेल के इस प्रारूप में शानदार फॉर्म जारी रखते हुए आनंद ने अंतिम दौर में इस्राइल के बोरिस गेलफैंड से आसान ड्रॉ खेलने के बाद खिताब पर कब्जा जमाया.

आनंद के संभावित नौ में से छह अंक रहे, उन्होंने चार जीत हासिल की और चार बाजियां ड्रॉ खेलीं. उन्हें एकमात्र बाजी में हार तीसरे दौर में अजरबेजान के शखरियार मामेदयारोव से मिली, लेकिन इसके बाद इस शीर्ष भारतीय खिलाड़ी शानदार फॉर्म दिखाया.आनंद ने इयान नेपोमनियाच्ची, एलेक्सजेंडर ग्रिसचुक और रूस के डानिल दुबोव और अमेरिका के हिकारू नाकामुरा को शिकस्त दी. लेकिन ग्रिसचुक पर पिछली बाजी में जीत उनके लिए अहम साबित हुई, जिससे आनंद का खिताब सुनिश्चित हो गया.

 दस खिलाड़ियों के राउंड रॉबिन टूर्नामेंट में मामेदयारोव, रूस के सरगेई कारजाकिन और नाकामुरा पांच अंक लेकर संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर रहे, जबकि गेलफैंड और ग्रिसचुक 4.5 अंक से संयुक्त पांचवां स्थान पर रहे. दुबोव और रूस के व्लादीमीर क्रैमनिक ने चार-चार अंक जुटाए, जबकि रूस के पीटर स्विडलर और नेपोमनियाच्ची की जोड़ी नौंवे स्थान पर रही. आनंद ने दो महीने पहले रियाद में विश्व रैपिड खिताब हासिल किया था. अब यह भारतीय खिलाड़ी ब्लिट्ज टूर्नामेंट में इसी प्रदर्शन को दोहराने का प्रयास करेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here