Home राष्ट्रीय गोरखपुर और फूलपुर उप-चुनाव में 25% उम्मीदवार दागी….

गोरखपुर और फूलपुर उप-चुनाव में 25% उम्मीदवार दागी….

5
0
SHARE

लोकसभा उप-चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश से गोरखुपर और फूलपुर सीट पर 11 मार्च को होने जा रहे चुनाव में इस बार मुकाबला इस मायने में दिलचस्प हैं क्योंकि यहां पर अपराधी कम लेकिन करोड़पति और पढ़े लिखों की संख्या ज्यादा बताई जा रही है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर) की रिपोर्ट के मुताबिक दोनों संसदीय सीटों पर इस बार कुल 32 प्रत्याशी मैदान में हैं जिनमें से 25 फीसदी यानि आठ ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

यहां उतरे प्रत्याशियों में ज्यादातर करीब 78 प्रतिशत युवा हैं और इनकी उम्र 50 साल से भी कम है। इनमें से बड़ी तादाद में ग्रेजुएट या इससे ज्यादा पढ़े लिखे चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक चुनावी मैदान में उतरे 32 प्रत्याशियों में से 11 करोड़पति है और इन सभी उम्मीदवारों की औसतन संपत्ति 3.15 करोड़ रूपये है।  सबसे ज्यादा अमीर प्रत्याशी फूलपुर से समाजवादी पार्टी के नागेंद्र प्रताप पटेल हैं जिनकी कुल संपत्ति 33 करोड़ रुपये जबकि दूसरे नंबर पर इसी सीट के निर्दलीय प्रत्याशी अतीक अहमद 25 करोड़ रुपये के साथ हैं।

एडीआर यूपी इलेक्शन वॉच ने सोमवार को उत्तर प्रदेश के फूलपुर और गोरखपुर संसदीय सीटों के लिए हो रहे उपचुनावों को लेकर अपनी रिपोर्ट जारी की। एडीआर यूपी के मुख्य समन्वयक संजय सिंह ने फूलपुर और गोरखपुर में चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के आपराधिक, वित्तीय और शिक्षा का ब्यौरा देते हुए बताया कि इन चुनावों में मैदान में उतरे कुल 32 प्रत्याशियों में से आठ (25 फीसदी) ने अपने उपर आपराधिक मामले घोषित किए हैं। फूलपुर से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे अतीक अहमद ने अपने उपर हत्या से संबंधित 8 मामले घोषित किए हैं जबकि उन पर इतने ही मामले हत्या के प्रयास के हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here