Home धर्म/ज्योतिष चैत्र नवरात्रि 2018: कर्ज से मुक्ति के लिए करें ये उपाय…

चैत्र नवरात्रि 2018: कर्ज से मुक्ति के लिए करें ये उपाय…

6
0
SHARE

चैत्र नवरात्रि इस बार 18 मार्च से शुरू हो रही हैं और ये 25 मार्च तक चलेंगी। गर्मियों की शुरूआत में आने वाले चैत्र नवरात्रि का भी अपना विशेष महत्व है। इस बार चैत्र नवरात्रि 8 दिन की है क्योंकि इस बार सप्तमी और अष्टमी तिथि एक साथ हैं। इस दौरान आप कई उपाय करते है। वहीं कर्ज से परेशान लोग भी कर्जे से बचने के लिए कुछ उपाय कर सकते है।

1. नवरात्र के दौरान आप कच्चे आटे की लोई लें। इसमें आप गुड़ भर के पानी में बहा दें। इससे आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी।

2. नवरात्र के समय कौड़ी और हर सिंगार की जड़ को रोली, अक्षत, पुष्प, धूप, दीप से पूजन करके धारण करें। ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिलेगी।

3. आप एक सफ़ेद कपड़ा लें। इसमें पांच गुलाब के फूल, चांदी का टुकड़ा और गुड़ रखकर 21 बार गायत्री मंत्र का पाठ करें और पानी में बहा दें। इससे आपको कर्ज से मुक्ति मिलने लगेगी।

4. कर्जे से मुक्ति पाने के लिए केले के पेड़ की जड़ में चावल, रोली, फूल और पानी अर्पित करें। इसके बाद नवमी वाले दिन पेड़ की थोड़ी सी जड़ को अपनी तिजोरी में रखें।

5. लौंग व कपूर से भी आप उपाय कर सकते हैं। आप कमल के फूल की पत्तियां लें। अब इन पर मक्खन व मिसरी लगायें। अब 48 लौंग व 6 कपूर की माता को आहूति दें। मान्यता है कि ऐसा करने से जल्द ही कर्ज का बोझ कम होने लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here