Home ऑटोमोबाइल रॉयल एनफील्ड जल्द लांच करेगी ABS से लैस बुलेट…

रॉयल एनफील्ड जल्द लांच करेगी ABS से लैस बुलेट…

5
0
SHARE

भारतीय सरकार ने 1 अप्रैल से टू-वीलर्स में एबीएस यानी ऐंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम अनिवार्य करने का फैसला किया है. इस बीच खबर आ रही है कि रॉयल एनफील्ड बुलेट कंपनी की पहली ऐसी मोटरसाइकल होने वाली है जिसे एबीएस से अपग्रेड किया जाएगा. रॉयल एनफील्ड की बुलेट रेंज में बुलेट 500, बुलेट 350, बुलेट ईएस शामिल हैं.

एक रिपोर्ट के अनुसार, बुलेट के लेटेस्ट वर्जन को अप्रैल के पहले सप्ताह में लॉन्च किया जाएगा. रॉयल एनफील्ड अपनी नई बुलेट में सिंगल चैनल एबीएस दे सकती है. एबीएस के अलावा कोई अन्य बदलाव नहीं किया जाएगा एबीएस लगने के बाद नई बुलेट की कीमत 10,000 से 12,000 रुपए तक बढ़ सकती है.

बताते चलें कि भारत सरकार ने दुपहिया वाहनों में एबीएस या सीबीएस को बतौर स्टैंडर्ड फीचर दिया जाना अनिवार्य कर दिया है. जो बाइक या स्कूटर्स पहले से बिक रहे हैं, उन्हें भी एबीएस से अपग्रेड किया जाना है. एबीएस यानी ऐंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम इसे ऐंटी स्किड ब्रेकिंग सिस्टम भी कहते हैं. इसका मुख्य काम फिसलन वाली सतह पर गाड़ी को रोकने वाली दूरी को कम करना होता है. इससे गाड़ी की सुरक्षित ड्राइविंग सुनिश्चित होती है. गाड़ी में ABS होने से अचानक ब्रेक लगाने पर अनियंत्रित नहीं होती और दुर्घटना की आशंका कम या काफी हद तक खत्म हो जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here