Home राष्ट्रीय सवर्णों के भारत बंद के दौरान बिहार बवाल, आरा में चलीं गोलियां…

सवर्णों के भारत बंद के दौरान बिहार बवाल, आरा में चलीं गोलियां…

11
0
SHARE

दो अप्रैल को दलितों के भारत बंद के खिलाफ आज सवर्णों की तरफ से कथित भारत बंद का एलान किया गया है. इस भारत बंद को सोशल मीडिया के जरिए बुलाया गया है. कोई एक संगठन या नेता इसकी अगुवाई नहीं कर रहा है. दो अप्रैल के दलितों भारत बंद के दौरान एमपी, यूपी राजस्थान समेत कई जगहों पर जमकर हिंसा हुई थी.इस हिंसा में अलग अलग जगहों पर करीब 10 लोगों की जान चली गई थी. इसलिए सोशल मीडिया पर बुलाए गए इस भारत बंद को देखते हुए प्रशासन मुस्तैद है ताकि पहले जैसी हिंसा न हो.

सवर्णों के भारत बंद की वजह से आरा रेलवे स्टेशन पर पिछले पांच घंटे से परिचालन ठप है. प्रदर्शनकारियों ने ने सुबह से ही ट्रेन रोकी है. जानकारी के मुताबिक पटना मुगलसराय रेल खंड पूरी तरह से बाधित है. छपरा में बंद के दौरान मुफसिल थाना क्षेत्र के फकुली में जम कर तोड़ फोड़ की गई. बंद समर्थकों ने पुलिस टीम पर हमला कर दिया गया.
बिहार के लखीसराय में युवा संगठन ने भारत बंद के दौरान उत्पात मचाया. बंद के समर्थकों ने मारपीट भी की. प्रदर्शन कारियों ने टायर जलाकर एक मोटर बाईक सहित दर्जनों वाहनों की शीशे तोड़े. पटना के पास बिहटा नाम की जगह पर प्रदर्शनकारियों ने जाम लगाया. पुलिस वालों ने जाम हटाना चाहा लेकिन हंगामा करने वालों ने फिर से जाम लगा दिया.

 भारत बंद के दौरान बिहार के गया में बड़ा हंगामा हुआ. उपद्रवियों को काबू में करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले छोड़े. हंगामा कर रहे लोग पुलिस पर पत्थऱ फेंक रहे थे, जब पथराव ज्यादा बढ़ा तो पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और हवाई फायरिंग भी की. मध्यप्रदेश के ग्वालियर में भारत बंद को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं. ड्रोन की मदद से पूरे शहर की निगरानी की जा रही है. 2 अप्रैल को दलितों के भारत बंद के दौरान मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा हिंसा हुई थी.आरा में प्रदर्शनकारियों ने SDO अरुण प्रकाश की गाड़ी पर हमला किया. हमले में SDO की चोट लगी है. हालात खराब होने के बाद आरा में धारा 144 लगा दी गई है. 
आरा में भारत बंद के दौरान झड़प भी हुई है. प्रदर्शन के दौरान फायरिंग की गई. हंगामे में 6 से 7 पुलिस वालों के भी घायल होने की खबर है. हालात को देखते हुए इलाके में सुरक्षा बलों की तैनाती बढ़ा दी गई है.

मथुरा में बृजमण्डल क्षत्रिय राजपूत सभा की तरफ से आरक्षण के विरोध में बंद. आरक्षण खत्म करने की मांग बिहार के आरा में 6 से 7 पुलिसकर्मी घायल बिहार के आरा में बवाल के बाद 144 धारा लागू किया गया राजगीर से नई दिल्ली जा रही श्रमजीवी एक्सप्रेस को नालंदा में रोका गया. भारत बंद को लेकर लोग स्टेशन पर प्रदर्शन कर रहे हैं. मेन लाइन क्लियर नहीं होने के कारण ट्रेन को रोका गया. कंट्रोल आफिस के आदेश पर ट्रेन को रोका गया.

मुंबई में सर्वणों के भारत बंद का कोई असर नहीं दिख रहा है. जनजीवन सामान्य है किसी भी प्रकार के नुकान की कोई खबर नहीं आई है.बंद समर्थको ने आरा रेलवे स्टेशन पर पटना बक्सर पैसेंजर ट्रेन को भी रोक दिया है. बंद समर्थक रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन कर रहे हैं. सवर्णों के भारत बंद को लेकर बिहार में बवाल शुरू हो गया है. बिहार के भोजपुर में बंद समर्थकों ने एन एच 84 आरा बक्सर मुख्य मार्ग को सुबह से ही जाम कर दिया है.

इस कथित बंद के मद्देनजर गृहमंत्रालय ने सभी राज्यों को अलर्ट भेजा है. गृहमंत्रालय की एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि अगर हिंसा तो इसके लिए सीधे डीएम और एसपी जिम्मेदार होंगे. एमपी, यूपी और राजस्थान को खास सतर्क रहने के लिए कहा गया है.राज्यों ने बंद के मद्देनजर एतिहातन कदम भी उठाएं हैं. मध्य प्रदेश के भिंड में कर्फ्यू लगा है, इंटरनेट सेवा पर भी रोक लगाई गई है. एमपी के कई जिले में धारा 144 लागू है. दलितों के बंद के दौरान भिंड, मुरैना और ग्वालियर में सबसे ज्यादा हिंसा हुई थी.

राजस्थान के जयपुर में भी धारा 144 लागू है और आधी रात से इंटरनेट सेवा बंद पर रोक लगा दी गई है. बंद की वजह से ज्यादातर स्कूल नहीं खुलेंगे. वहीं झालावाड़ में बंद को प्रशासन ने भ्रामक बताया है. यूपी के मेरठ जोन के 6 जिलों में हाई अलर्ट है. गाजियाबाद, इलाहाबाद में धारा 144 लागू है तो वहीं सहारनपुर में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई. फिरोजाबाद में पहली से 9वीं कक्षा तक के स्कूल को बंद किया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here