Home खाना- खज़ाना गन्ने का रस भी होता है काफी गुणकारी…

गन्ने का रस भी होता है काफी गुणकारी…

6
0
SHARE

गर्मियों के दिनों में अगर गन्ने का जूस पी लिया जाए तो शरीर तरोताजा हो जाता है. स्वाद भरा ये गन्ने का रस शरीर के लिए भी काफी लाभकारी साबित होता है. गन्ने का रस बहुत ही सेहतमंद और गुणकारी पेय है और गर्मियों के मौसम में शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में काफी उपयोगी साबित होता है. गन्ने के रस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, मैग्नेशियम और फॉस्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनकी मदद से हड्डि‍यों को मजबूती प्रदान की जा सकती है. वहीं गन्ने के रस से शरीर में खून के बहाव को भी सही बनाए रखा जा सकता है.

आइए जानते हैं गन्ने का रस पीने से होने वाले फायदों के बारे में…

दिल से जुड़े रोगों से बचाव 
दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी गन्ने का रस काफी फायदेमंद साबित होता है. इसकी मदद से शरीर में कॉलेस्ट्रोल और ट्राईग्लिसराइड का स्तर गिरता है. जिससे धमनि‍यों में फैट जमा नहीं होता. जिसके कारण दिल और शरीर के अंगों के बीच खून का बहाव निरंतर बना रहता है.

कैंसर से बचाव
गन्ने के रस में कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और मैग्नेशियम की मात्रा पाई जाती है. गन्ने के रस में मौजूद तत्व कैंसर से बचाव रखने में सहायक साबित होता है.
त्वचा
त्वचा के लिए गन्ने का रस काफी उपयोगी साबित होता है. इसकी मदद से त्वचा में निखार लाया जा सकता है. गन्ने के रस में अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड पाया जाता है, जिसके कारण त्वचा से जुड़ी परेशानियों को दूर किया जा सकता है. गन्ने का रस त्वचा को नमी देता है और झुर्रियां कम करता है.

पाचन गन्ने के रस में पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इससे शरीर के पाचनतंत्र को सही बनाए रखा जा सकता है. वहीं गन्ने के रस से पेट में होने वाले संक्रमण से भी बचाव किया जा सकता है. इसके साथ ही इससे कब्ज की समस्या से भी निजात पाई जा सकती है.

डायबिटीज
गन्ने के रस का स्वाद मीठा होता है और गन्ने का रस प्राकृतिक शुगर से भरपूर होता है. गन्ने के रस में कम ग्लाइसीमिक इंडेक्स होता है जिसकी वजह से यह मधुमेह के रोगियों के लिए अच्छा होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here