Home हिमाचल प्रदेश सुकेती जीवाश्म पार्क होगा विकसित – जयराम..

सुकेती जीवाश्म पार्क होगा विकसित – जयराम..

4
0
SHARE

सिरमौर में सुकेती जीवाश्म पार्क को एशियन विकास बैंक की सहायता से पर्यटन गतिविधियों के लिए विकसित किया जाएगा। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सिरमौर जिले के नागल सुकेती में संग्रहालय और जीवाश्म पार्क का दौरा करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री डॉ. वाईएस परमार ने इस पार्क के लिए कदम उठाया था। यह पार्क एशिया का पहला जीवाश्म पार्क है। इस पार्क को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा।

इसके राज्य सरकार हरसंभव सहायता प्रदान करेगी। जीवाश्म पार्क की ओर जाने वाली सड़क का शीघ्र विस्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लिए और अधिक जलापूर्ति प्रदान करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने सुकेती गांव के लिए ट्यूबवेल भी स्वीकृत किया। उन्होंने कहा कि कालाअंब में ईएसआई अस्पताल खोलने का मामला केंद्र सरकार से उठाया जाएगा। उन्होंने मार्कंडेय नदी के तटीकरण के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने को कहा।

वहीं, मुख्यमंत्री ने कालाअंब पंचायत और साडा क्षेत्र में स्वच्छता अभियान का भी शुभारंभ किया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने 3.80 करोड़ रुपये की लागत से कालाअंब में निर्मित होने वाली अग्निशमन चौकी के भवन की आधारशिला रखी। वहीं, 10.74 करोड़ रुपये की लागत से त्रिलोकपुर-कालाअंब-सुकेती, बिक्रमबाग सड़क के सुदृढ़ीकरण की आधारशिला रखी। उन्होंने कालाअंब में प्रवेशद्वार का भी शिलान्यास किया। विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि जीवाश्म पार्क देश के विभिन्न राज्यों से आने वाले पर्यटकों के लिए प्रमुख पर्यटन गंतव्य बनकर उभर रहा है।

बिंदल ने जीवाश्म पार्क के लिए संपर्क मार्ग के विकास के लिए लगभग 11 करोड़ रुपये की राशि प्रदान करने के लिए सीएम का आभार जताया। उन्होंने कहा कि मार्कंडेय नदी बरसात में काफी तबाही मचाती है। उन्होंंने नदी के तटीकरण और नदी पर बांध के निर्माण का आग्रह
किया। उन्होंने मुख्यमंत्री से कालाअंब पंचायत के लोगों के लिए पर्याप्त पेयजल सुविधा प्रदान करने का आग्रह किया। पार्क के निदेशक डॉ. रतीश चंदेल ने बताया कि इस पार्क में प्रतिदिन काफी लोग आते हैं। इस मौके पर शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी, पच्छाद के विधायक सुरेश कश्यप, भाजपा प्रवक्ता बलदेव तोमर, बलदेव भंडारी, मुख्यमंत्री के ओएसडी शिशु धर्मा, पंचायत प्रधान राजेश आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here