Home राष्ट्रीय झारखंड चुनाव रिजल्ट: बीजेपी का आधे सीटों पर कब्जा, कांग्रेस-JMM को भी...

झारखंड चुनाव रिजल्ट: बीजेपी का आधे सीटों पर कब्जा, कांग्रेस-JMM को भी फायदा

8
0
SHARE

झारखंड में सात नगर निगमों और 31 नगर परिषदों के चुनाव के लिए काउंटिंग (मतों की गिनती) जारी है. शुरुआती परिणाम पर नजर डालें तो सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने आधे सीटों पर कब्जा जमा लिया है. वहीं अन्य सीटों पर कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) और निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. झारखंड निकाय चुनाव के लिए 16 अप्रैल को हुए मतदान में 52.23 प्रतिशत लोगों ने मतों का इस्तेमाल किया था.

झारखंड में 2019 में होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव से पहले निकाय चुनाव को सेमीफाइनल मुकाबला माना जा रहा है. झारखंड में पहली बार है जब पार्टी सिंबल पर निकाय चुनाव लड़ा गया है. राज्य में कुल 4602 प्रत्याशी मैदान में थे. इसमें 34 महापौर/अध्यक्ष के लिए 278 प्रत्याशी (122 महिलाएं) मैदान में थे. इसी तरह 34 उपमहापौर और उपाध्यक्ष के लिए 320 उम्मीदवार (23 महिलाएं) मैदान में थे. वहीं वार्ड पार्षद सदस्य के लिय 724 पदों पर 3961 प्रत्याशी (1921 महिलाएं) मैदान में थे.

गुमला नगर निकाय चुनाव में उपाध्यक्ष पद पर जेएमएम प्रत्याशी कलीम अख्तर ने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी प्रत्याशी मुनेश्वर साहू को 605 मतों से हराया. दुमका में अध्यक्ष पद पर निर्दलीय प्रत्याशी श्वेता झा का कब्जा चतरा में बीजेपी अध्यक्ष पद पर बीजेपी उम्मीदवार गुंजा देवी जीती. उन्होंने इस चुनाव में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस की प्रतिमा देवी को 63 मतों से पराजित किया.

कोडरमा झुमरी तिलैया नगरपरिषद सीट पर बीजेपी प्रत्याशी प्रकाश राम जीते गिरिडीह में मेयर और डिप्टी मेयर दोनो पदों पर बीजेपी का कब्जा चाईबासा में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष के गढ़ में बीजेपी को मिली बड़ी हार, झामुमो ने चाईबासा नप चुनाव के दोनों पदों पर जबरदस्त जीत दर्ज की. झामुमो अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मिथिलेश ठाकुर जीते. उपाध्यक्ष पद पर झामुमो के डोमा मिंज जीते गुमला नगर निकाय चुनाव में अध्यक्ष पद पर कांग्रेस प्रत्याशी दीपनारायण उरांव और उपाध्यक्ष पद पर जेएमएम प्रत्याशी कलीम अख्तर विजयी

गढ़वा के उंटारी नगर पंचायत सीट पर बीजेपी प्रत्याशी विजया लक्ष्मी ने जीत दर्ज की लोहरदगा में कांग्रेस की अनुपमा भगत नगर परिषद अध्यक्ष विजयी घोषित चतरा में बीजेपी की गुंजा देवी अध्यक्ष निर्वाचित खूंटी में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर बीजेपी उम्मीदवार का कब्जा सिमडेगा अध्यक्ष पद पर कांग्रेस की पुष्पा कुल्लू जीती गोडडा नगर परिषद अध्यक्ष पद से निर्दलीय जितेंद्र उर्फ गुड्डू मंडलजीते, बीजेपी उम्मीदवार अजित सिंह को हराया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here