Home हिमाचल प्रदेश सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित बनाएंः किशन...

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित बनाएंः किशन कपूर….

5
0
SHARE
खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री श्री किशन कपूर ने आज यहां खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग व हि.प्र. राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के फील्ड अधिकारियों व कर्मचारियों से राशनकार्ड धारकों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्तर्गत दिए जाने वाले राशन को को नियमित रूप से उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए ताकि उपभोक्ताओं को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।
श्री कपूर आज यहां खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग व हि.प्र. राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के फील्ड अधिकारियों व कर्मचारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने फील्ड कर्मचारियों व अधिकारियों को उचित मूल्यों की दुकानों, थोक बिक्री केन्द्रों तथा आटा मिलों का औचक निरीक्षण सुनिश्चित बनाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने आटे की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने तथा नियमित तौर पर प्रत्येक आटा मिल से सैम्पल लेने की भी निर्देश दिए।
खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री ने थोक बिक्री केन्द्रों व गोदामों में वुडन क्रेट्स लगाने के भी निर्देश दिए ताकि आटा व अन्य वस्तुओं को नमी से बचाया जा सके। उन्हांने फील्ड अधिकारियों को नियमित रूप से प्रतिदिन कार्य डायरी तैयार करने के भी निर्देश दिए। सभी उचित मूल्यों की दुकानें कार्य दिवस में खुली रहें तथा सूचना पट्ट पर समस्त आवश्यक सूचना प्रदर्शित करने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने विभाग के फील्ड अधिकारियों से सरकार की योजनाओं के बारे लोगों को जागरूक करने के भी निर्देश दिए तथा कहा कि अधिकारियों को ग्राम सभाओं की बैठकों में भाग लेकर लोगों को विभाग की विभिन्न योजनाओं के बारे में जागरूक करना चाहिए। उन्होंने पैट्रोल पम्पों पर मूलभूत सुविधाएं जैसे पुरूषों व महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय, एक्वागार्डयुक्त पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित बनाने के लिए को भी कहा। उन्होंने व्यपार मण्डलों के सदस्य को निगम द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे जागरूक करने के लिए कार्यशाला आयोजित करने के भी निर्देश दिए ताकि उन्हें विभाग व निगम के एप्प के बारे में जानकारी उपलब्ध हो सके व उसका समुचित लाभ उठा सके।
श्री कपूर ने हि.प्र. राज्य खाद्य आपूर्ति निगम व खाद्य नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता मामले विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों से आपसी तालमेल से कार्य करने को कहा ताकि विभाग व निगम द्वारा आरम्भ किए गए विभिन्न कार्यों व योजनाओं के लाभ लोगों तक पहुंच सकें। उन्होंने उपभोक्ताओं से भी आग्रह किया है कि वे विभाग के टोल-फ्री नम्बरः 1967 पर अपनी शिकायत व सुझाव दें।
बैठक में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक श्री मदन चौहान, हि.प्र.नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री एस.एस. गुलेरिया, हि.प्र. राज्य नागरिक आपूर्ति निगम की कार्यकारी निदेशक डॉ. तनुजा जोशी के अलावा विभाग व निगम के वरिष्ठ भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here