Home हेल्थ जिम में पाएं शरीर के साथ तेज दिमाग भी…

जिम में पाएं शरीर के साथ तेज दिमाग भी…

6
0
SHARE

लोग अक्सर जिम छरहरी काया और फिट बॉडी के लिए जाते हैं। इसलिए पहले लोग जिम जाने से बच जाते हैं। मगर एक अध्ययन में कहा गया है कि जिम जाने से सिर्फ शरीर ही चुस्त-दुरुस्त नहीं रहता है, बल्कि दिमाग भी तेज होता है।

यह अध्ययन करीब पांच लाख लोगों पर किया गया है। इसमें खुलासा हुआ है कि शक्तिशाली लोग दिमागी कामकाज में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। यह अध्ययन वेस्टर्न सिडनी विश्वविद्यालय के एनआईसीएच स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान में किया गया। प्रमुख शोधकर्ता जोसेफ फिर्थ ने कहा कि इस अध्ययन से पता चलता है कि मजबूत लोगों का दिमाग भी अन्य के मुकाबले बेहतर काम करता है।

इस नतीजे पर पहुंचने के लिए विशेषज्ञों ने ब्रिटेप के 4,75,397 प्रतिभागियों के आंकड़ों का अध्ययन किया। उनका कहना है कि शारीरिक रूप से मजबूत लोगों का दिमाग तेज होता है। वह अपने आसपास की चीजों को लेकर अधिक सतर्क होते हैं। इसके अलावा इनका दिमाग कामकाज परीक्षणों में बेहतर प्रदर्शन करता है। अध्ययन के दौरान लोगों की प्रतिक्रिया की गति, तर्क संबंधी समस्याओं का हल और स्मृति से जुड़े अलग-अलग तरह के प्रशिक्षण शामिल थे।

यह अध्ययन सिजोफ्रेनिया बुलेटिन नाम की मैगजीन में प्रकाशित हुआ है। रिसर्च में कहा गया है कि आपकी मांसपेशीय शक्ति भुजा की ताकत से आंकी जाती है, जो आपके स्वस्थ दिमाग का संकेत देता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here