Home स्पोर्ट्स कृष्णा पूनिया समेत 6 खिलाड़ियों को मिला बढिया प्रदर्शन का इनाम, सरकार...

कृष्णा पूनिया समेत 6 खिलाड़ियों को मिला बढिया प्रदर्शन का इनाम, सरकार ने दी ‘टॉप्स’ में जगह…

7
0
SHARE

गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में उम्दा प्रदर्शन करने वाले ट्रैक और फील्ड, निशानेबाजी और भारोत्तोलन के छह खिलाड़ियों को खेल मंत्रालय की महत्वाकांक्षी टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना में जगह दी गई है जबकि अपने कैरियर में पहली बार इन खेलों से पदक के बिना लौटे ओलंपिक पदक विजेता निशानेबाज गगन नारंग समेत 12 खिलाड़ियों को बाहर कर दिया गया है।

भारतीय खेल प्राधिकरण की विज्ञप्ति के अनुसार मिशन ओलंपिक सेल की आज हुई बैठक में टारगेट ओलंपिक पोडियम ( टाप्स) में शामिल खिलाड़ियों के प्रदर्शन की भी समीक्षा की गई। बताया कि पिछले खराब प्रदर्शन और फिटनेस के मसले को देखते हुए नारंग समेत 12 खिलाड़ियों को बाहर करने का फैसला लिया गया। वहीं चक्का फेंक खिलाड़ी सीमा पूनिया समेत ट्रैक और फील्ड, निशानेबाजी और भारोत्तोलन से छह नए खिलाड़ियों को जोड़ा गया है।

इसके साथ ही जिन दो भारोत्तोलकों को इसमें 2018 राष्ट्रमंडल खेलों तक ही रखा गया था, उन्हें इसमें फिर शामिल किया गया है। लंदन ओलंपिक कांस्य पदक विजेता नारंग ने 2006 और 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में चार-चार स्वर्ण जीते जबकि मेलबर्न में 2014 खेलों में एक रजत और एक कांस्य जीता लेकिन गोल्ड कोस्ट में पुरूषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन में निराशाजनक सातवें स्थान पर रहे।

गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीतने वाली 35 बरस की सीमा पूनिया को टाप्स में शामिल करने का फैसला किया गया है । तीन बार की ओलंपियन सीमा ने इंचियोन एशियाई खेल 2014 में भी स्वर्ण पदक जीता था जबकि 2006 से 2018 तक राष्ट्रमंडल खेलों में तीन रजत और एक कांस्य भी अपने नाम किया है।

गोल्ड कोस्ट में चक्काफेंक में कांस्य पदक जीतने वाली नवजीत कौर ढिल्लों को भी पूनिया के साथ टाप्स में जगह मिली है। भारोत्तोलन में स्वर्ण पदक जीतने वाली हैवीवेट पूनम यादव, रागाला वी राहुल ( 85 किलो ) और सतीश शिवलिंगम ( 77 किलो ) को भी बाहर किया गया है।

वहीं राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं के 400 मीटर फाइनल में पहुंचने वाली 18 बरस की हीमा दास ने भी इसमें जगह बनाई है जो गोल्ड कोस्ट में महिलाओं की चार गुणा 400 मीटर रिले टीम का भी हिस्सा थी। वह व्यक्तिगत दौड़ में छठे नंबर पर रही थी। निशानेबाजी में 22 बरस के अखिल शेरोन का नाम सूची में जुड़ा है जिसने मैक्सिको में मार्च में हुए आईएसएसएफ विश्व कप में राइफल थ्री पोजिशन में स्वर्ण जीता था।

वहीं इस साल सिडनी में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण जीतने वाली 18 बरस की इलावेनिल वालारिवन , मंगलूर में महिला सीनियर राष्ट्रीय भारोत्तोलन चैम्पियनशिप में 63 किलो वर्ग में राष्ट्रीय रिकार्ड बनाने वाली राखी हलधर को भी टाप्स में जगह मिली है । राखी ने ओलंपिक कांस्य पदक विजेता कर्णम मल्लेश्वरी का 19 साल पुराना रिकार्ड तोड़कर क्लीन एंड जर्क में 128 किलो वजन उठाया था।

भारोत्तोलक प्रदीप सिंह और संजीता चानू को राष्ट्रमंडल खेलों तक ही टाप्स में जगह मिली थी । सिंह ने पुरूषों के 105 किलो वर्ग में रजत और चानू ने स्वर्ण जीतकर इसमें फिर जगह बनाई है। नारंग समेत जिन सात निशानेबाजों को योजना से बाहर किया गया उनमें हरवीर सराओ (10 मीटर एयर पिस्टल), पूजा घाटकर और मेघना सज्जनार (10 मीटर एयर राइफल), सत्येंद्र सिंह (50मीटर राइफल थ्री पोजिशन), ओंकार सिंह और प्रकाश नांजप्पा (10 मीटर एयर पिस्टल) शामिल हैं।

एथलेटिक्स में रियो ओलंपिक में फाइनल में जगह बनाने वाली 3000 मीटर स्टीपलचेस एथलीट ललिता बाबर और 20 मीटर पैदल चाल से गणपति को बाहर किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here