Home हिमाचल प्रदेश जलापूर्ति के लिए शहर को तीन अंचलों में किया विभाजित…

जलापूर्ति के लिए शहर को तीन अंचलों में किया विभाजित…

4
0
SHARE

प्रत्येक तीन दिन बाद की जाएगी पेयजल आपूर्ति

नगर निगम में स्थापित किए चार नियंत्रण कक्ष

शिमला शहर को तीन अंचलों में विभाजित किया गया है और पूरे शिमला शहर के तीनों अंचलों में पानी की एक समान आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिए तीन दिन के बाद पानी की आपूर्ति की जाएगी। यह जानकारी आज यहां मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने शिमला शहर के लोगों को पर्याप्त पानी उपलब्ध करवाने की तैयारियों के लिए आयोजित एक ही दिन में दूसरी समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।

बैठक में बताया गया कि 29 मई को कुसुम्पटी, पंथाघाटी, छोटो शिमला, विकास नगर, पटयोग, कंगना धार, न्यू शिमला, खलीनी तथा अन्य साथ लगते क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति की जाएगी। छोटा शिमला, विकास नगर और खलीनी में पानी की आपूर्ति शाम को तथा कुसुम्पटी, पंथाघाटी, पटयोग, कंगनाधार, न्यू शिमला तथा क्षेत्र के अन्य साथ लगते स्थलों में पानी की आपूर्ति सुबह की जाएगी। इसी प्रकार अगले अंचलों के लिए पानी की आपूर्ति का समय सारिणी का निर्धारण किया गया है।

बैठक में बताया गया कि शिमला नगर निगम में पानी की आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिए पर्याप्त संख्या में टैंकर तैनात किए गए हैं और प्रत्येक वार्ड में कम से कम एक टैंकर लगाया गया है। उन्होंने कहा कि ये टैंकर उन क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाएंगे जहां पानी की सर्वाधिक कमी होगी।

इसके अतिरिक्त गिरी व गुम्मा नदी से सिंचाई के प्रबन्धन का भी युक्तिकरण किया जा रहा है जिसके परिणामस्वरूप कल तक दो-तीन एमएलडी पानी बढ़ने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि जल वितरण प्रभावी रूप से व्यवस्थित करना होगा और टैंकरों के माध्यम से एक समान पानी का वितरण सुनिश्चित करने के लिए फूल प्रूफ मकैनिज़म तैयार किया जाना चाहिए ताकि लोगों को पानी प्राप्त करने में किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि नगर निगम में सुचारू पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिए चार नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं।

उन्होंने अधिकारियों को पाईपों से होने वाले पानी के रिसाव पर नजर रखने तथा निर्माण कार्यों के प्रयोग में लाए जा रहे पानी के कनैक्शन को बंद करने के निर्देश दिए। उन्होंने उपभोक्ताओं से पानी का सदुपयोग करने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि अपने दायित्व का सही प्रकार से निर्वहन न करने वाले अधिकारियों के विरूद्ध कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

मुख्य सचिव श्री विनीत चौधरी, अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, अतिरिक्त मुख्य सचिव लोक निर्माण श्रीमती मनीषा नन्दा, अतिरिक्त मुख्य सचिव शहरी विकास श्री राम सुभग सिंह, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य सचिव श्री देवेश कुमार, उपायुक्त शिमला श्री अमित कश्यप, नगर निगम शिमला के आयुक्त श्री रोहित जम्वाल, निदेशक सूचना एवं जन सम्पर्क अनुपम कश्यप, सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग के इंजीनियर-इन-चीफ श्री सुमन विक्रांत व अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here