Home हिमाचल प्रदेश CM का हेलीकाप्टर अब आम आदमी के लिए…

CM का हेलीकाप्टर अब आम आदमी के लिए…

26
0
SHARE
मुख्यमंत्री ने किया शिमला से चण्डीगढ़ के लिए हेली-टैक्सी सेवा का शुभारम्भ
मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला के समीप जुब्बड़हट्टी हवाई पट्टी से शिमला से चण्डीगढ़ के बीच हेली-टैक्सी सेवा को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। हेली-टैक्सी शिमला से प्रातः 8 बजे चलेगी और 8.20 पर चण्डीगढ़ पहुंचेगी और इसी दिन वापिस शिमला के लिए प्रातः 9 बजे उड़ान भरेगी। इस सेवा के हवाई टिकट का मूल्य सभी करों सहित 2999 रुपये प्रति व्यक्ति है। टिकट पवन हंस की वैबसाइट ूूण्चूंंदींदेण्बवण्पद पर खरीदे जा सकते हैं। टिकट की बिक्री के लिए हवाई अड्डे पर विशेष काउंटर स्थापित किया गया है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के दूरदराज तथा प्रसिद्ध पर्यटन गंतव्यों के लिए हवाई सुविधा प्रदान करने से प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस सेवा के प्रथम चरण में हेली-टैक्सी शिमला से चण्डीगढ़ के बीच सप्ताह में दो बार अर्थात सोमवार तथा शुक्रवार को उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि इसी तरह यह सेवा चरणबद्ध तरीके से प्रदेश के अन्य गंतव्यों के लिए भी आरम्भ की जाएगी।
श्री जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश देश का पहला ऐसा राज्य है जिसने अपना अधिकारिक हेलीकॉप्टर आम लोगों की आवाजाही के लिए प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि शिमला और चण्डीगढ़ जैसे दो प्रसिद्ध गंतव्यों के बीच हेली-टैक्सी की प्रभावी सुविधा प्रदान करने से प्रदेश में पर्यटकों की आवाजाही में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि यह सेवा प्रदेश में उच्च श्रेणी के सैलानियों को आकर्षित करने का एक बेहतर माध्यम होगी।
उन्होंने कहा कि पर्यटकों के लिए आवागमन की सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य सरकार प्रथम चरण में मनाली तथा रोहतांग के बीच भी हेली-टैक्सी सेवा आरम्भ करेगी। केन्द्र सरकार की उड़ान योजना के द्वितीय चरण के अंतर्गत प्रदेश के प्रसिद्ध गन्तव्यों को हवाई सुविधा से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि शिकारी देवी, धर्मशाला, चम्बा इत्यादि के लिए हेली-टैक्सी जॉय राईड आरम्भ करने की संभावनाओं को भी तलाशा जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बताया कि हेली-टैक्सी सेवा के लिए उड़ान-2 के अंतर्गत प्रदेश के तीन हवाई अड्डों को मंडी, कुल्लू व सोलन के एक-एक हेलीपैड तथा जिला शिमला के तीन हेलीपैडों से जोड़ा जाएगा।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रदेश पर्यटन विभाग की कॉफी टेबल बुक का भी विमोचन किया।
सांसद श्री वीरेन्द्र कश्यप ने कहा कि यह सेवा प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रदेश के आम आदमी को हवाई यात्रा की सुविधा का अवसर प्रदान करने के लिए शिमला से उड़ान योजना का शुभारम्भ किया था। उन्होंने पर्यटकों को सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से इस सेवा के लिए अपना हेलीकाप्टर प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।
अतिरिक्त मुख्य सचिव पर्यटन श्री राम सुभग सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि हेली-टैक्सी सेवा न केवल प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देगी, बल्कि स्थानीय युवाओं के लिए रोज़गार के अवसर सृजित करने में भी सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि निर्धारित उड़ान दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम की बस सेवा शिमला स्थित लिफ्ट और जुब्बड़हट्टी के बीच चलाई जाएंगी।
नगर निगम शिमला की महापौर कुसुम सदरेट, पवन हंस के मुख्य प्रबन्ध निदेशक वी.पी. शर्मा, पर्यटन विभाग के निदेशक सुदेश मोक्टा, मुख्यमंत्री के ओएसडी महेन्द्र धर्माणी भी अन्य गणमान्यों सहित इस अवसर पर उपस्थित थे।
इसके पश्चात, मुख्य सचिव विनीत चौधरी ने चण्डीगढ़ स्थित हवाई अड्डे पर टिकट काउंटर का शुभारम्भ किया। उन्होंने चण्डीगढ़ से शिमला आने वाले यात्रियों को टिकट सौंप कर चण्डीगढ़ से पहाड़ों की रानी शिमला के लिए इस उड़ान से रवाना किया। इस अवसर पर शिमला से उड़ान भरे पवन हंस हेलीकाप्टर के चण्डीगढ़ में उतरते समय भारतीय वायु सेना ने इसे वाटर केनन सैल्यूट दिया। भारतीय वायु सेना द्वारा खास अवसरों पर ही इस प्रकार की रस्म अदा की जाती है।
इस अवसर पर चण्डीगढ़ स्थित हवाई अड्डे पर अतिरिक्त मुख्य सचिव बी.के. अग्रवाल सहित हि.प्र. पर्यटन विभाग, पवन हंस तथा भारतीय वायु सेना के अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here