Home हिमाचल प्रदेश प्रदेश सरकार बांटेगी मुफ्त गैस कनेक्शन, इस योजना से 1 लाख परिवारों...

प्रदेश सरकार बांटेगी मुफ्त गैस कनेक्शन, इस योजना से 1 लाख परिवारों को होगा फायदा….

6
0
SHARE
इस योजना का सारा खर्च हिमाचल सरकार उठाएगी। जिसमें किसी तरह का कोई जातिगत आधार नहीं रखा गया है बल्कि गरीबी आधार पर गैस क्नेक्शन रखें जाएंगे। हिमाचल इस तरह की योजना शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है।

हिमाचल सरकार की ओर से हाल ही में शुरू की गई ‘गृहिणी सुविधा योजना’ के तहत पात्र महिलाओं को यह कनेक्शन निशुल्क दिया जाएगा। जिसके तहत मिलने वाले कनेक्शन पर आपको सिलेंडर रिफिल करवाने पर खाते में पूरी सब्सिडी भी बराबर मिलेगी। इस योजना के तहत 3500 रुपये का सामान दिया जा रहा है, जिसमें भरा हुआ गैस सिलेंडर और उसकी सिक्योरिटी, गैस का चूल्हा, गैस की पाइप और रेगुलेटर शमिल है।

प्रदेश सरकार ने सभी घरों में एलपीजी गैस पहुंचाने के उद्देश्य से ही इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले हर उस परिवार जिसके पास एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं है, को सुविधा प्रदान की जाएगी। जबकि उज्ज्वला योजना में केवल गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले अनुसूचित जाती और अनुसूचित जनजाति के परिवारों और अंत्योदय परिवारों को लाभ दिया जाना है।

खाद्य आपूर्ति मंत्री किशन कपूर ने कहा कि ये योजना शुरू करने वाला हिमाचल देश का पहला राज्य बन गया है। उन्होंने कहा 26 मई को मोदी सरकार के 4 साल पूरे होने पर हिमाचल में तीन योजनाओं की शुरुआत की गई है। जिसमे ‘गृहणी सुविधा योजना’ का आरंभ किया गया है। यह योजना केंद्र सरकार की उज्जवला योजना से अलग होगी और इससे उन महिलाओं  को लाभ होगा जिनके पास गैस नहीं है या जो लकड़ी या मिट्टी के तेल से  खाना बनाते है उन्हें लकड़ी के धुएं से निजात मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here