Home Una Special 4 सालों से लटका है हैंडबॉल ग्राउंड का काम, अपने दम पर...

4 सालों से लटका है हैंडबॉल ग्राउंड का काम, अपने दम पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहुंचे खिलाड़ी….

8
0
SHARE
चार साल पहले हैंडबॉल कोर्ट का शिलान्यास हुआ तो खिलाड़ियों में अच्छा मैदान मिलने की उम्मीद जगी थी लेकिन पैसों की कमी के कारण इस मैदान का काम अधर में ही लटका हुआ है। इसके साथ ही खेल विभाग ऊना में पिछले कई सालों से हैंडबाल का कोई कोच भी तैनात नहीं कर पाया है। सरकार और विभाग द्वारा की जा रही हैंडबॉल की बेरुखी को लेकर खिलाड़ियों में खासी निराशा है। बता दें कि ऊना के इंदिरा मैदान ने देश को हैंडबॉल के कई दिग्गज खिलाड़ी दिए हैं। वहीं इस बार इंडोनेशिया के जकार्ता में होने वाली एशियन गेम्स के लिए जिला ऊना के दो खिलाड़ियों का नेशनल ट्रेनिंग कैंप के लिए चयन हुआ है।
वहीं, भारतीय हैंडबाल टीम को बतौर कोच टिप्स देने का जिम्मा भी ऊना के ही अरुण सैनी को मिला है। हैंडबॉल को बड़े-बड़े स्टार खिलाड़ी देने के बावजूद भी ऊना में सरकार और खेल विभाग द्वारा इस खेल को आगे बढ़ाने की दिशा में कोई ठोस कदम नहीं उठाया जा रहा।चार साल पहले तत्कालीन उद्योग मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने इंदिरा मैदान में हैंडबॉल कोर्ट का शिलान्यास किया था लेकिन पैसों की कमी के चलते वो आजदिन तक तैयार नहीं हो पाया। इस हैंडबाल कोर्ट के लिए खेल विभाग ने 13 लाख रुपये की राशि जारी की थी। जिसक काम लोक निर्माण विभाग ने किया।
फिलहाल लोक निर्माण विभाग ने इस मैदान को अंतिम रूप देने के लिए खेल विभाग से 5 लाख की राशि मांगी है जिसे खेल विभाग आज तक रिलीज नहीं कर पाया। वहीं, पिछले करीब तीन सालों से ऊना के हैंडबॉल खिलाड़ी बिना कोच के ही अभ्यास करने को मजबूर हैं। हैंडबॉल के खिलाड़ियों ने सरकार से हैंडबॉल कोर्ट और कोच उपलब्ध करवाने की मांग उठाई है।
ऊना के इसी मैदान में खेलकर भारतीय हैंडबाल टीम के कोच बनने तक का सफर पूरा करने वाले अरुण सैनी की मानें तो किसी भी खिलाड़ी को उभरने के लिए अच्छे मैदान की जरूरत होती है। अरुण ने कहा कि हैंडबाल कोर्ट का काम शुरू होने से अच्छा मैदान बनने की उम्मीद जगी थी लेकिन इस आधे अधूरे मैदान को देखकर निराशा होती है।

जिला खेल अधिकारी एमपी भराड़िया ने बताया कि हैंडबाल कोर्ट पर 13 लाख रुपये खर्च किये जा चुके है जबकि लोक निर्माण विभाग द्वारा 5 लाख की अतिरिक्त राशि मांगी गई है जिस संदर्भ में उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया गया है। जिला खेल अधिकारी की मानें तो ऊना में हैंडबाल कोच की नियुक्ति का मामला भी विभाग से उठाया गया है। लेकिन यह दोनों काम कब तक होंगे इसका जवाब जिला खेल अधिकारी के पास भी नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here