Home हिमाचल प्रदेश सफलता के लिए चुनौतियों को अवसरों में बदलना आवश्यकः मुख्यमंत्री…

सफलता के लिए चुनौतियों को अवसरों में बदलना आवश्यकः मुख्यमंत्री…

10
0
SHARE

हेलन कैलर के जन्म दिवस पर विशेष रूप से अक्षम बच्चों के लिए ढली स्थित विद्यालय में आज आयोजित एक कार्यक्रम में अपने सम्बोधन के दौरान मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण दिन है जिसे हेलन कैलर को स्मरण करने के लिए मनाया जाता है जो न केवल मूक एवं बधीरों बल्कि अन्य लोगों के लिए भी प्रेरणा का स्रोत हैं। शारीरिक अक्षमता के बावजूद उन्होंने समाज में अपने लिए एक विशेष स्थान बनाया जिसे पूरा विश्व मानता है।

उन्होंने कहा कि हम सभी को जीवन में सफलता अर्जित करने के लिए चुनौतियों को अवसरों में बदलने के लिए तैयार रहना चाहिए। यह समाज का उत्तरदायित्व है कि अक्षम लोगों की सेवा एवं सहायता के लिए आगे आएं ताकि वे भी समाज निर्माण में अपना भरपूर योगदान दे सकें। प्रदेश सरकार समाज के इस वर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने गैर सरकारी संस्थाओं व अन्य सामाजिक संगठनों का आह्वान किया कि वे इस दिशा में सरकार के प्रयत्नों में सहयोग दें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ढली स्कूल के नए भवन का निर्माण शीघ्र किया जाएगा, जिसके लिए वन स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है।

उन्होंने इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने पर स्कूली बच्चों की सराहना की। बाल कल्याण परिषद की सचिव पायल वैद्य ने कहा कि परिषद की स्थापना 1971 में की गई थी और 172 विद्यार्थी विशेष रूप से अक्षम बच्चों को यहां शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां विद्यार्थियों को व्यवसायिक शिक्षा भी प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि स्कूल भवन के निर्माण के लिए एसजेवीएनएल ने परिषद को साढे आठ करोड़ रुपये प्रदान किए हैं।

इस स्कूल के विद्यार्थी अशोक कुमार ने इस अवसर पर हेलन कैलर के जीवन पर विस्तृत प्रकाश डाला।

स्कूल के प्रधानाचार्य धर्मचन्द राणा ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा।

पूर्व विधायक एवं राज्य फुटबाल संघ के अध्यक्ष बलदेव सिंह तोमर, उपायुक्त अमित कश्यप, निदेशक महिला एवं बाल कल्याण हंसराज, निदेशक डॉ. नरेश कुमार लठ, पार्षद डॉ. किमी सूद भी इस अवसर पर उपस्थित थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here