Home फिल्म जगत हसीना पार्कर के रूप में श्रद्धा कपूर का लाजवाब अंदाज़….

हसीना पार्कर के रूप में श्रद्धा कपूर का लाजवाब अंदाज़….

33
0
SHARE

बॉलीवुड एक ऐसी इंडस्‍ट्री है, जहां ग्‍लैमरस दिखना ‘हीरोइनों’ के लिए एक पूर्व शर्त है, वहीं चुलबुली अभिनेत्री श्रद्धा कपूर का उनकी अगली फिल्‍म हसीना पार्कर के लिए उनका नया रूप सचमुच एक सा‍हसिक कदम है।
श्रद्धा कपूर इस फिल्‍म में हसीना पार्कर का किरदार निभा रही हैं। यह फिल्‍म भारत के सबसे कुख्‍यात अंडरवर्ल्‍ड गैंग्‍सटर –  दाउद इब्राहिम की बहन पर आधारित है। वह लोगों में आपा के नाम से लोकप्रिय हैं और मुंबई के नागपाड़ा एरिया में उनका नाम लेने से ही लोगों के हाथ-पांव फूलने लगते हैं। हसीना पार्कर पहले एक छोटी से बच्‍ची होती है, फिर वो बड़ी होती हैं और उनके चार बच्‍चे होते हैं। और धीरे-धीरे आखिरकार वो नागपाडा की गॉडमॉदर बन जाती है।
कई उतार-चढ़ावों से होकर गुजरता हुआ यह किरदार न केवल अपने तरह का अनूठा किरदार है, बल्कि यह चुनौतीपूर्ण भी है, क्‍योंकि इसके लिए श्रद्धा कपूर को स्‍वयं में भारी बदलाव लाना पड़ा।

हालांकि, आप दलील दे सकते हैं कि किसी भी कलाकार का कार्य एक तरह से परकाया-प्रवेश की तरह होता है। लेकिन बॉलीवुड में बहुत ऐसे कलाकार नहीं हैं जो इस हद तक जा पाते हैं। कम-से-कम मां का किरदार निभाना, उसके अनुसार अपना वजन बढ़ाना और स्‍क्रीन पर अपने से बहुत ज्‍यादा उम्र का किरदार निभाना बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य होता है। इसलिए, श्रद्धा कपूर द्वारा हसीना का किरदार निभाया जाना वाक‍ई सराहनीय है।
श्रद्धा ने अब तक आशिकी 2, ओके जानू, हाफ गर्लफ्रेंड आदि जैसी फिल्‍मों मुखर, प्‍यारी-सी और साधारण लड़की का किरदार निभाया है। इस फिल्‍म में उन्‍होंने बोल्‍ड किरदार किया और अपने कंफोर्ट जोन से बाहर आकर हसीना आपा का किरदार निभाया। इस फिल्‍म के कुछ दृश्‍यों को देखने के बाद, यह सहज ही कहा जा सकता है कि श्रद्धा ने शानदार भूमिका निभाई है।
इस किरदार में उन्‍हें 18 वर्ष की उम्र में स्‍क्रीन पर 45 वर्ष के किरदार में दिखना पड़ा और उन्‍होंने चार बच्‍चों के मां की भूमिका भी निभाई।

उनके किरदार को पर्दे पर जीवंत रूप देने के लिए, निर्देशक अपूर्व लखिया ने मेक-अप आर्टिस्‍ट, सुभाष शिंदे; हेयर स्‍टायलिस्‍ट, सिमरन देवी; स्‍टायलिस्‍ट एका लखानी और कॉस्‍ट्युम डिजाइनर्स, हरप्रीत एवं अजय के साथ मिलकर लगभग साल भर कंधे-से-कंधे मिलाकर काम किया, ताकि परफेक्‍ट लूक दिया जा सके। बताते चलें कि श्रद्धा को कई ट्रायल्‍स व लूक टेस्‍ट्स से होकर गुजरना पड़ा, तब जाकर परफेक्‍ट लूक का चयन हो सका।
यही नहीं, निर्देशक लखिया ने वज़न बढ़ाने के लिए भी कहा। जी हां, जिस वजन को कम करने के लिए लोग रोज़ाना घंटों जिम में व्‍यायाम करते हैं, उसी वजन को बढ़ाने के लिए उनसे कहा गया। लेकिन श्रद्धा अपने किरदार में पूरी तरह से उतर जाने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार थीं और उन्‍होंने ऐसा करने के लिए अपनी रज़ामंदी दे दीं, जिससे ज्‍यादातर अभिनेत्रियां कतराती हैं!
फिल्‍म के ट्रेलर लॉन्‍च के अवसर पर, श्रद्धा ने कहा, ”इस भूमिका के लिए, मैंने अपना वजन नौ किलो बढ़ाया और अब मैं उसे घटाने की कोशिश कर रही हूं।”
दरअसल, श्रद्धा शुरू में इस किरदार को निभाने से डर भी रही थीं। ट्रेलर लॉन्‍च के दौरान उन्‍होंने यह बात स्‍वीकार की। उन्‍होंने कहा, ”इस फिल्‍म की कहानी और स्क्रिप्‍ट सुनकर, मैं डर गई थी।”

हालांकि, इस जिंदादिल अदाकारा ने अपने डर को काबू में किया और चुनौती स्‍वीकार की। ”शुरू में, मुझे यह चुनौती लेते हुए डर लग रहा था, लेकिन हसीना की कहानी और उनके जीवन में घटित घटनाओं ने इस फिल्‍म के प्रति मेरे मन में रुचि जगाई।”
अपने अनुभव के बारे में चर्चा करते हुए, श्रद्धा ने बताया, ”हसीना पार्कर के लिए अपने अनुभवों को मैं शब्‍दों में बयां नहीं कर सकती। यह मेरे लिए बेहद रोमांचक एवं चुनौतीपूर्ण भूमिका रही है। इस सच्‍ची कहानी के लिए ऐसे दमदार इंसान की भूमिका निभाना भावनात्‍मक रूप से अत्‍यंत चुनौती भरा अनुभव रहा है।”
हसीना पार्कर की तस्‍वीरों एवं ट्रेलर को देखने के बाद, हम यही कह सकते हैं कि बोल्‍ड किरदार निभाने का उनका ऐटिट्युड सचमुच मुखर हुआ है। अब हमें उन्‍हें और इस फिल्‍म को बड़े पर्दे पर देखने का इंतजार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here