Home हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री द्वारा किसानों के हित में लिए गए फैसले का...

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री द्वारा किसानों के हित में लिए गए फैसले का किया स्वागत….

9
0
SHARE
मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने आज यहां केन्द्र सरकार द्वारा देश के किसानों की आर्थिकी में वृद्धि करने के लिए ऐतिहासिक निर्णय का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किसानों के हित प्रमुख फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में डेढ़ गुणा वृद्धि करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। इस निर्णय से किसानों की पिछले दो दशकों से चली आ रही मांग पूरी हुई है। उन्होंने कहा कि इससे देशभर के 12 करोड़ से अधिक किसान लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से केन्द्रीय बजट 2018-19 में घोषित वायदा पूरा हुआ है।
श्री ठाकुर ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र सरकार ने वर्ष 2018-19 के बजट में 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए यह फैसला मील पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य में 200 रुपये की वृद्धिकर 1550 रुपये से बढ़ाकर 1750 रुपये किया गया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा सूरजमुखी के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 1288 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई जबकि रागी की न्यूनतम समर्थन मूल्य में 997 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है। इस प्रकार ज्वार के समर्थन मूल्य को 1700 रुपये से बढ़ाकर 2430 रुपये किया गया है। इस प्रकार ज्वार के ‘हाईब्रिड’ समर्थन मूल्य की वृद्धि दर्ज की गई है। उन्होंने कहा कि मूंग के न्यूनतम मूल्य में 1400 रुपये की वृद्धि कर  5575 रुपये से 6975 किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा लिए गए इस निर्णय से प्रदेश के किसान भी लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में आज भी 90 प्रतिशत जनसंख्या कृषि व सम्बद्ध क्षेत्रों पर निर्भर हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए पहले ही अनेक कदम उठाए है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here