Home खाना- खज़ाना आप घर पर ही बना सकते है काजू कतली….

आप घर पर ही बना सकते है काजू कतली….

56
0
SHARE

बात हो मीठे की और काजू कतली का नाम ना लिया जाए ऐसा तो शायद सपने में भी संभव नहीं है. काजू कतली का नाम सुनते ही सभी के मन में मीठा खाने का विचार आने लगता है. आज हम आप को घर पर काजू बर्फी बनाना सिखाएंगे ताकि मिठाई खाने के लिए आप को किसी त्यौहार का इंतज़ार ना करना पड़े. जब मन हो आप घर पर ही काजू बर्फी बना ले.

सामग्री: 

1 कप काजू
1/2 कप चीनी या आवश्यकतानुसार
5 बड़े चम्मच पानी
1 चम्मच नारियल तेल (वैकल्पिक)
1 बड़ा चम्मच कटी हुई गुलाब की पंखुड़ियों या गुलाब जल या 8 -9  ज़ाफ़रान के रेशे (वैकल्पिक)

विधि:

सबसे पहले मिक्सर में काजू को अच्छी तरह पीस कर पाउडर बना लें. अब एक नॉन – स्टिक पैन में पानी और चीनी डाल कर उसे धीमी आंच पर उबलने दे. इस दौरान आप एक थाली ले कर उसमे तेल लगा लीजिए. अब इसके बाद चाशनी में काजू का पाउडर मिला कर धीमी आंच में पकाते रहे. काजू के मिश्रण को तब तक पकाए जब तक वह गाड़ा न हो जाए. अब इसे पैन से उतार कर थाली में डाल दे. आप चाहे तो इसमें गुलाब की पंखुड़ियां भी मिला सकते हैं. जब यह मिश्रण हल्का गरम हो तब आप इसका आटा गूंथ ले. अब इस आटे को तेल लगी थाली में फैलाए.

इस आटे के ऊपर बटर पेपर रख उसे बेलन से तब तक बेले जब तक उसकी परत तीन चार मिली मीटर मोटी हो जाए. अब इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दे. जब आटा अच्छी तरह से ठंडा हो जाए तो एक चाक़ू ले कर इसे चौकोर आकर में काट कर टुकड़े कर ले. आपकी काजू बर्फी खाने को तैयार हैं. यदि आप इसे बाद में भी खाना चाहते हैं तो एयर टाइट कंटेनर में इसे रखे.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here