Home मध्य प्रदेश महिला सशक्तिकरण की प्रतीक हैं सुश्री मिताली राज : मुख्यमंत्री श्री चौहान….

महिला सशक्तिकरण की प्रतीक हैं सुश्री मिताली राज : मुख्यमंत्री श्री चौहान….

43
0
SHARE

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आसियान युवा सम्मेलन में आये विभिन्न देशों के प्रतिभागी युवाओं से आत्मीय संवाद करते हुये आव्हान किया कि वे उत्साह से भरे रहें। अपने देश और विश्व के लिये बड़ा सोचें और उत्कृष्ट से उत्कृष्ट काम करने के लिये स्वयं को तैयार करते रहें। उन्होने आज अपने निवास पर सम्मेलन के प्रतिभागी युवाओं को भोजन पर आमंत्रित किया था। श्री चौहान ने उनसे आग्रह किया कि वे बार-बार मध्यप्रदेश आये ताकि वे पूरा मध्यप्रदेश घूम सकें।

श्री चौहान ने युवाओं से दिल की बात की और कई संस्मरण साझा किये। उन्होने बताया कि कैसे उनके राजनैतिक जीवन की शुरूआत हुई और कैसे 13 साल की कच्ची उम्र में किसानों के शोषण के विरूद्ध आंदोलन किया था और 17 साल की उम्र में नौ माह के लिये जेल भी गये। उन्होंने बताया कि शोषण और अत्याचार के खिलाफ उन्होंने 45 दिन की पदयात्रा की थी। श्री चौहान ने कहा कि यदि संकल्प, प्रतिबद्धता और कड़ी मेहनत हो तो कोई काम असंभव नही है।

श्री चौहान ने इस अवसर पर कार्यक्रम की प्रमुख आकर्षण भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान सुश्री मिताली राज का अभिनंदन किया। उन्होंने कहा कि सुश्री मिताली महिला सशक्तिकरण की प्रतीक हैं। राज्य सरकार पूरी टीम का नागरिक अभिनंदन करेगी। उन्होंने कहा कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उपलब्धियों के साथ महिला क्रिकेट को नई ऊँचाईयाँ मिली हैं।

सुश्री मिताली राज ने युवाओं को संबोधित करते हुये अपने अनुभव साझा किये उन्होंने कहा कि अब से कुछ साल पहले तक महिलाओं के लिये क्रिकेट खेलना अच्छा नहीं माना जाता था। आज समाज में इसे स्वीकार किया गया है। महिला क्रिकेट को एक नया मंच मिला है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक उपलब्धि के साथ अपेक्षायें भी बढ़ती हैं। उन्होंने कहा कि समालोचना से कमियाँ दूर होती हैं और आगे बढ़ने के रास्ते बनते हैं। उन्होंने कहा कि चुनौतियों का विश्लेषण करना और उनसे निपटने की बेहतर से बेहतर रणनीतियाँ तैयार करना सबसे जरूरी है। इसके बाद कड़ी मेहनत करने की बारी आती है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभिन्न देशों के युवाओं से आत्मीय चर्चा की और मध्यप्रदेश एवं भारत की विशेषताओं की जानकारी दी। सभी प्रतिभागी युवा अपने–अपने देशों की पारंपरिक वेशभूषा में उपस्थित थे। इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री श्री जयभान सिंह पवैया, नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह, इंडिया फाउन्डेशन के श्री आलोक बंसल एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here