Home Uncategorized संबल योजना की साप्ताहिक समीक्षा करें CM श्री चौहान…

संबल योजना की साप्ताहिक समीक्षा करें CM श्री चौहान…

28
0
SHARE

पात्र हितग्राहियों का 21 करोड़ बकाया बिजली बिल माफ

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि संबल योजना की समीक्षा कलेक्टर, संभागायुक्त और संबंधित विभाग प्रमुखों द्वारा अनिवार्य रूप से हर सप्ताह की जाये। श्री चौहान ने कहा कि वे स्वयं भी प्रत्येक सोमवार को योजना की समीक्षा करेंगे। उन्होंने बताया कि समाज और प्रदेश की तरक्की के लिये इस माह आदिवासी दिवस, शहीद सम्मान दिवस और मिल-बाँचे मध्यप्रदेश कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। श्री चौहान आज मंत्रालय में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कलेक्टरों और संभागायुक्तों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने संबल योजना की प्रगति की समीक्षा भी की। वीडियो कॉन्फ्रेंस में मुख्य सचिव श्री बी.पी.सिंह भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संबल योजना के सफल क्रियान्वयन के लिये अधिकारियों बधाई देते हुये कहा कि परिश्रम और संकल्प से कम समय में योजना का मैदानी स्तर पर प्रभाव दिखाई देने लगा है। संबल योजना गरीब की जिंदगी को आसान बनाने का प्रयास है।

धूमधाम से मनेगा आदिवासी दिवस

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आगामी 9 अगस्त को आदिवासी बाहुल्य 20 जिलों में आदिवासी दिवस मनाया जायेगा। इसका आयोजन जन-उत्सव के रूप में उत्साह और धूमधाम के साथ होगा। इसमें आदिवासी समाज की सक्रिय सहभागिता के लिये प्रयास करे। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का स्वरूप आदिवासी परंपरा और संस्कृति के संरक्षण और संवर्द्धन पर आधारित होना चाहिये। इस अवसर पर स्थानीय कला मंडलियों, सांस्कृतिक दलों की प्रस्तुतियाँ हों, प्रतिभाओं का सम्मान और शासन की योजनाओं की जानकारी एवं हितलाभ देने के कार्यक्रम किये जायें। मुख्यमंत्री ने उत्सव में शामिल होने के लिये शासकीय सेवकों को ऐच्छिक अवकाश की सुविधा देने और आदिवासी जिले एवं विकासखण्ड में अवकाश रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सबको साथ लेकर आगे बढ़ना और विकास करना सरकार का उददेश्य है।

14 अगस्त को शहीद सम्मान दिवस

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शहीदों की शहादत को समाज भूला नहीं है। शहीदों के परिवारों में यह भाव जागृत करने के लिये शहीद सम्मान दिवस का आयोजन 14 अगस्त को किया जायेगा। इस दिन सीमाओं पर और आंतरिक सुरक्षा के लिये शहादत देने वाले वीर शहीदों के गांव में उनकी स्मृति में सम्मान कार्यक्रमों में उनके परिवारों का सम्मान किया जाये। इससे समाज में देशभक्ति की भावना का प्रसार होगा। श्री चौहान ने बताया कि प्रदेश में सेना, केन्द्रीय सशस्त्र बल और मध्यप्रदेश पुलिस के 578 शहीदों की स्मृति में कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

17 अगस्त को मिल-बांचें मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मिल-बांचें मध्प्रदेश कार्यक्रम का आयोजन 17 अगस्त को पूरे प्रदेश में किया जायेगा। कार्यक्रम का आयोजन पूरी गरिमा और उत्साह के साथ और सामाजिक सहयोग से किया जाये। प्रदेश के 33 हजार से अधिक विद्यालयों में मिल-बांचें मध्यप्रदेश कार्यक्रम के तहत प्रतिष्ठित नागरिक विद्यालयों में जायेंगे। इस अवसर पर गिफ्ट-अ-बुक अभियान का संचालन भी किया जा रहा है। अभियान के तहत लगभग डेढ़ करोड़ रूपये मूल्य की 4 लाख 50 हजार पुस्तकें विद्यालयों को देने के लिये 45 हजार 810 व्यक्तियों द्वारा पंजीयन करवाया गया है।

वीडियो कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि प्रदेश में असंगठित और भवन संनिर्माण श्रमिकों सहित कुल 2 करोड़ 7 लाख 57 हजार से अधिक श्रमिकों का पंजीयन किया गया है। प्रसूति सहायता योजनान्तर्गत 64 करोड़ 66 लाख रूपये से अधिक की सहायता राशि वितरित की गयी है। छात्र-छात्राओं की कुल 2 करोड़ 13 लाख 80 हजार रूपये से अधिक की फीस राज्य सरकार द्वारा भरवायी गयी है।

इस तरह विद्युत बिल सरल योजना में 36 लाख से अधिक परिवारों का पंजीयन हुआ है। योजना के तहत 10 लाख 67 हजार से अधिक विद्युत बिल जारी किये गये हैं। बिल समाधान योजनान्तर्गत 61 लाख पात्र लोगों का पंजीयन किया जा चुका है तथा 21 करोड़ रूपये के बकाया बिजली बिल माफी के प्रमाण-पत्र भी वितरित किये जा चुके हैं। संबल योजना के 80 लाख स्मार्ट कार्ड वितरित हो चुके हैं। कुल एक लाख 53 हजार से अधिक संबल सहयोगियों को प्रशिक्षण और मार्गदर्शिका प्रदान की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here