Home हिमाचल प्रदेश सरकार प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध: अनिल…

सरकार प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध: अनिल…

7
0
SHARE

आम लोगों की समस्याओं का उनके घर द्वार पर त्वरित निपटारा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से हमीरपुर में तीसरा जिला स्तरीय जनमंच कार्यक्रम भोरंज विकास खंड के भरेड़ी में हुआ। कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। जनमंच में भोरंज की पपलाह, कक्कड़, धमरोल, लुद्दर महादेव, हणोग, धनेड़, अमरोह, करसाड़, जाहू, भोरंज, टिक्करी मिन्हासां तथा बमसन की बधानी, बजडोह, चंबोह, कंज्याण, कोट लंगासा पंचायतों के लोगों ने अपनी समस्याएं सरकार के समक्ष रखीं। इस मौके पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार समाज के प्रत्येक वर्ग के उत्थान व प्रदेश के चहुंमुखी विकास के लिए कृतसंकल्प है। इसलिए ही सरकार विभिन्न विभागों के माध्यम से प्रत्येक माह के पहले रविवार को जिले के दूर-दराज क्षेत्रों में जनमंच कार्यक्रम आयोजित कर रही है।

इसमें जन समस्याओं का मौके पर निपटारा करने के साथ-साथ लोगों के विभिन्न प्रमाण पत्र, जिसमें विधवा पेंशन, बुढ़ापा पेंंशन, मकान एवं झोंपड़ी की मरम्मत हेतु सहायता, विधिक सहायता, सेनानी पेंशन, वार जागीर पेंशन, भूतपूर्व सैनिकों को एक्स ग्रेशिया ग्रांट, महिला मंडल, युवा क्लब पंजीकरण, बीपीएल, आईआरडीपी, ऋण, भूमि समतल करने व भू-संरक्षण कार्य हेतु बंदूक, ड्राइविंग लाइसेंसों को जारी करने हेतु छानबीन, नवीनीकरण, भूमि का इंतकाल दर्ज करना, जन्म तथा मृत्यु पंजीकरण, सहित अन्य कल्याणकारी योजनाएं शामिल हैं। कार्यक्रम में प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न विभागों के माध्यम से चलाई जा रही जन कल्यारकारी योजनाओं की जानकारी भी उपलब्ध करवाई जा रही है, ताकि अधिक से अधिक लोग सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं से लाभांवित हो सकें।

उन्होंने कहा कि जन मंच कार्यक्रम में प्राप्त शिकायतों को ई-समाधान के अंतर्गत अपलोड किया जाएगा और दस दिन के भीतर समस्याओं का समाधान सुनिश्चित किया जाएगा। यह कार्यक्रम लोगों के लिए वरदान साबित होगा। इससे जहां लोगों की समस्याओं का घर-द्वार पर निपटारा सुनिश्चित होगा, वहीं उनका धन व बहुमूल्य समय भी बचेगा। इससे पहले विधायक कमलेश ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की समस्याओं को घर-द्वार पर हल करने के लिए जो पहल की है, वह गरीबी उन्मूलन में मील का पत्थर साबित होगी।

जनमंच कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा के अलावा सांसद अनुराग ठाकुर, विधायक कमलेश कुमारी, पूर्व विधायक अनिल धीमान, एपीएमसी के चेयरमैन अजय शर्मा, मंडलाध्यक्ष जैमल, महामंत्री राकेश ठाकुर, उपायुक्त डॉ. ऋचा वर्मा, एडीसी रत्न गौतम, अरण्यपाल जोशी, एएसपी बलबीर ठाकुर, हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के प्रवक्ता दीपक शर्मा, अभयवीर लवली सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य परिवार कल्याण तथा आयुर्वेदिक विभाग की ओर से निशुल्क मेडिकल कैंप भी लगाया गया। इसमें 153 लोगों ने चेकअप करवाया। आयुर्वेदिक विभाग के कैंप में 70, डेंटल की ओपीडी 15 तथा स्वास्थ्य विभाग की ओपीडी 68 रही है। इस दौरान निशुल्क दवाइयां भी दी गईं तथा स्वास्थ्य जागरुकता कार्यक्रमों की लोगों को विस्तार से जानकारी प्रदान की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here