Home मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री ने भगवान महाकाल की पूजा-अर्चना की….

मुख्यमंत्री ने भगवान महाकाल की पूजा-अर्चना की….

9
0
SHARE
शिवराज ने उज्जैन पहुंच कर सबसे पहले पत्नी साधना सिंह और पुत्र कार्तिकेय के साथ बाबा महाकाल का पूजन अभिषेक किया। महाकाल के दर्शन के बाद मुख्यमंत्री ने सपरिवार महाकाल गर्भगृह के ऊपर विराजित ओम्कारेश्वर के दर्शन किया साथ ही महाकाल परिसर में स्थित सिद्धिविनायक मंदिर सहित साक्षी गोपाल मंदिर और नवग्रह मन्दिर के दर्शन कर आशीष प्राप्त किया।
पूरी यात्रा में पैदल चलेंगे सीएम शिवराज
बता दें कि सावन के अंतिम सोमवार को हर साल बाबा महाकाल की सवारी निकाली जाती है। ऐसे में आज भी बाबा महाकाल की सवारी निकाली जाएगी जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहपरिवार शामिल होंगे। गौरतलब है कि महाकाल की सवारी  7 से 8 किलोमीटर के मार्ग में भ्रमण करती है जिसमे बाबा महाकाल साक्षात आम जन श्राद्धालुओं को दर्शन देकर अपनी प्रजा का हाल जानने निकलते है। आज की इस सवारी में मुख्यमंत्री शिवराज सहपरिवार पूरे सवारी मार्ग पर पैदल चलेंगे।
मंदिर प्रबंधन की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, श्रावण मास का आज चौथा सोमवार है और महाकाल की विशेष सवारी निकलेगी। पालकी में चंद्रमौलीश्वर, हाथी पर मनमहेश, बैलगाड़ी में गरुड़ पर शिव-तांडव एवं बैल पर उमा-महेश के स्वरूप में विराजमान होकर उज्जैन की प्रजा का हाल जानने निकलेंगे। बताया गया है कि महाकालेश्वर की सवारी महाकाल मंदिर से शुरू होकर महाकाल रोड, गुदरी चौराहा, बक्षी बाजार, कहारवाड़ी होते हुए रामघाट पहुंचेगी। जहां पूजन होने के बाद सवारी परंपरागत मार्ग से होती हुई महाकालेश्वर मंदिर में वापस आएगी। सवारी से पूर्व मंदिर के सभामंडप में महाकालेश्वर भगवान का पूजन किया जाएगा। उसके बाद सवारी नगर भ्रमण पर रवाना होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here