Home Bhopal Special मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में प्रदेश के 21 जिलों में...

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में प्रदेश के 21 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है….

14
0
SHARE

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में प्रदेश के 22 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस समय मध्य प्रदेश पर चार सिस्टम एक साथ एक्टिव हुए हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश के लिए जरूरी सभी वैज्ञानिक आधार इस समय मध्य प्रदेश को प्रभावित कर रहे हैं। इस कारण आने वाले दो दिन कहीं भारी से भारी बारिश तो कहीं गरज-चमक के साथ तेज बारिश हो सकती है। भोपाल जिले में तीन घंटे में 49.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग ने आलीराजपुर, बड़वानी, रतलाम, झाबुआ, धार, इंदौर, उज्जैन, देवास, खंडवा, खरगोन, हरदा, होशंगाबाद, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, जबलपुर, राजगढ़, गुना, श्योपुरकलां, शिवपुरी और बैतूल जिले में भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

1- कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पश्चिम बंगाल एवं उत्तरी कोस्टल उड़ीसा के आसपास बना हुआ है इसके साथ ही साथ एक हवा के ऊपरी भाग में चक्रवाती हवा का घेरा बना है जो 7. 6 किलोमीटर की ऊंचाई तक है जो दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर ऊंचाई के साथ झुका हुआ है।

2- दूसरा सिस्टम एक मानसून ट्रफ लाइन समुद्र के उपर बनी हुई है। जो अमृतसर, करनाल, बरेली, फुरसतगंज, डाल्टनगंज, जमशेदपुर से कम दबाव के क्षेत्र होकर पूर्वी दक्षिण दिशा की ओर उत्तर पूर्वी बंगाल की खाड़ी तक है।
3- पूर्वी पश्चिमी शेयर क्षेत्र 20 डिग्री उत्तरी अक्षांश पर 3. 6 एवं 5. 8 किलोमीटर के ऊपर बना है जो ऊंचाई के साथदक्षिण दिशा की ओर झुका हुआ है यह मध्य भारत में बना है
4-हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात चक्रवाती हवा का घेरा बना है जो 3. 1 किलोमीटर की ऊंचाई पर साउथ गुजरात एवं उसके आसपास के क्षेत्र में बना है।

राजधानी में आज सुबह से रुक-रुककर कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है। सावन के आखिरी सोमवार को हुई बारिश को लोग शुभ मान रहे हैं। इससे पहले श्रावण मास किसी भी सोमवार को बारिश नहीं हुई। शहर में रविवार को घने बादल छाए। दिन में कहीं- कहीं हल्की बौछारें भी पड़ीं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि शहर के ऊपर की पूर्वी और शहर के दक्षिणी हिस्से में यानी नीचे चल रही पश्चिमी हवा अापस में मिल चुकी हैं। यह शेयर जोन कहलाता है। इस वजह से सोमवार को हल्की और मंगलवार को तेज बारिश होने के आसार बने हैं।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में 7.6 किमी ऊंचाई तक चक्रवाती हवा का घेरा बना है। यह भोपाल सहित देश भर की हवा को पूरब से पश्चिम की ओर घूम रहा है। इससे सर्कुलेशन बना। इसीलिए भेापाल के आसपास यह शेयर जोन बना हुआ है। इसी वजह से रविवार से घने और गरज- चमक वाले बादल छा गए हैं। यह सोमवार और मंगलवार को और घने हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here