Home Una Special अनीता की बेटियों का बन जाएगा हिमाचली बोनाफाईड…

अनीता की बेटियों का बन जाएगा हिमाचली बोनाफाईड…

7
0
SHARE

अंब (ऊना)। अंब में हुए जनमंच कार्यक्रम में चक सराय की अनीता कुमारी ने बेटियों के हिमाचली बोनाफाइड प्रमाणपत्र न बनाने का मामला उठाया। अनीता ने बताया कि उसकी शादी पंजाब में हुई थी। उसने बताया कि वह पति और बच्चों के साथ 20 वर्षों से यहीं रह रही है। माता-पिता की जमीन जायदाद भी उसी के नाम है, लेकिन बेटियों का हिमाचली बोनाफाइड प्रमाणपत्र नहीं बन रहा है।

इस पर कृषि मंत्री डॉ. राम लाल मारकंडा ने संबंधित अधिकारियों को वीरवार तक इसे बनाने के निर्देश दिए। इसी बीच चकसराय निवासी महेश मेहता ने चकसराय में लंबे समय से स्थापित हो रहे 33केवी विद्युत उपकेंद्र के निर्माण का मामला उठाया। इस पर अधिकारियों ने बताया कि 31 मार्च, 2019 तक इसका निर्माण पूर्ण कर लिया जाएगा। इस केंद्र के स्थापित होने से इस क्षेत्र की लगभग 8-10 दस गांवों की आबादी को लाभ मिलेगा। इसी बीच होशियारपुर-मैड़ी बस को वाया चकसराय चलाने की मांग रखी। इस पर संबंधित विभागीय अधिकारियों ने बताया कि एक सप्ताह के भीतर बस को वाया चकसराय चला दिया जाएगा।

जनमंच में लडोली निवासी दीक्षा सोनी ने लंबे समय से दसवीं और 12वीं की इंस्पायर योजना के अंतर्गत मिलने वाली छात्रवृत्ति न मिलने का मामला रखा। इस पर डॉ. राम लाल मारकंडा ने मामले की जांच करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग 200 करोड़ रुपये से अधिक का छात्रवृत्ति घोटाला सामने आया है। इसकी सरकार सीबीआई से जांच करवा रही है। इसी तरह इस मामले की भी गहन जांच करवाकर छात्रवृत्ति की धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी। इसी बीच व्यापार मंडल अंब ने अंब बाजार में रात्रि के समय स्ट्रीट लाइट की सुविधा न होने तथा शहर की साफ-सफाई का मामला रखा गया। इस पर कृषि मंत्री ने एसडीएम अंब को उचित कार्रवाई के निर्देश दिए।

कलरूही निवासी कुलदीप कुमार ने उनके क्षेत्र में अवैध खनन का मामला उठाया। इस पर कृषि मंत्री ने विभाग को सोमवार से अवैध खनन को रोकने के कड़े निर्देश दिए। जन मंच के दौरान ही हंबोली निवासी चमन लाल ने पंचायत में बाहरी प्रदेश के लोगों का गलत ढंग से राशन कार्ड एवं बीपीएल सूची में नाम शामिल करने का मामला रखा। मंत्री ने एसडीएम अंब को जल्द जांच के निर्देश दिए। ज्वार निवासी अश्वनी कुमार ने रास्ते में गंदे पानी की समस्या को रखा जिस पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को जल्द मनरेगा के माध्यम से ड्रेनेज सिस्टम स्थापित करने के निर्देश दिए। इसी बीच पंचायत प्रतिनिधि ग्राम पंचायत चौआर ने टकोली-चौआर सडक वाया हरिजन बस्ती की मांग, किन्नू-लोहारा लिंक रोड, चिंतपूर्णी-शिमला बस को वाया लोहारा तथा होशियारपुर-लोहारा बस को शुरू करने की मांग रखी जिस पर उन्होंनेे विभागीय अधिकारियों को उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

चक निवासी नरेंद्र सिंह ने पशुशाला के जलने का मामला रखा जिस पर उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को जल्द पशुशाला मुआयना करने तथा मुआवजा राशि जारी करने के निर्देश दिए। साथ ही संघोट निवासी बेल सिंह ने बागवानी विभाग द्वारा बाहरी प्रदेशों से पौधे आयतित करने का मामला उठाया। उन्होंने अधिकारियों को जांच करने के निर्देश दिए तथा दोषी पाए जाने पर संबंधित लोगों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए।

इस बीच लोगों ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन, गृह निर्माण के लिए अनुदान, रास्तों और घरों के लिए डंगों का निर्माण, लो वोल्टेज और थ्री फेज विद्युत सप्लाई, मुआवजे की मांग सहित अनेक समस्याएं रखी जिन पर कृषि मंत्री ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को समयबद्ध उचित कदम उठाने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here