Home ऑटोमोबाइल मिलिये बीएमडब्ल्यू एक्स5 के हाइब्रिड अवतार से, देखकर हो जाएंगे हैरान…

मिलिये बीएमडब्ल्यू एक्स5 के हाइब्रिड अवतार से, देखकर हो जाएंगे हैरान…

7
0
SHARE

बीएमडब्ल्यू ने नई एक्स5 एसयूवी के प्लग-इन हाइब्रिड अवतार से पर्दा उठाया है। हाइब्रिड इंजन का विकल्प एक्सड्राइव45ई वेरिएंट में आएगा। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसे 2019 में लॉन्च किया जाएगा। इसका मुकाबला वोल्वो एक्ससी90 से होगा।

एक्स5 एक्सड्राइव45ई में 3.0 लीटर का पेट्रोल इंजन, प्लग-इन हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिया गया है। पेट्रोल इंजन की पावर 286 पीएस है, वहीं इलेक्ट्रिक सिस्टम की पावर 112 पीएस है। दोनों की संयुक्त पावर 394 पीएस और टॉर्क 600 एनएम है। इंजन 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है, जो सभी पहियों पर पावर सप्लाई करता है। इसकी टॉप स्पीड 235 किमी प्रति घंटा है। 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे 5.6 सेकंड का समय लगता है। कंपनी का दावा है कि हाइब्रिड मोड पर यह 80 किमी का सफर तय कर सकती है। इस दौरान इसकी टॉप स्पीड 140 किमी प्रति घंटा रहेगी।

के अनुसार, एक्स5 प्लग-इन हाइब्रिड का डिजायन रेग्यूलर मॉडल से मिलता-जुलता है, हालांकि इस में मामूली से बदलाव भी हुए हैं। इस में किडनी ग्रिल लगी है। हैडलैंप्स में ब्लू फिनिशिंग दी गई है। कार के बाएं साइड वाले फ्रंट फेंडर में चार्जिंग पोर्ट और बी पिलर पर ई ड्राइव बैजिंग दी गई है, जो इसे रेग्यूलर मॉडल से अलग बनाते हैं।

केबिन में भी मामूली बदलाव हुए हैं। इस में नई स्कफ प्लेट, ई ड्राइव बैजिंग के साथ दी गई है। कार में लिथियम-आयन बैटरी फिट करने के चलते इसका बूट स्पेस 150 लीटर तक कम हुआ है।बीएमडब्ल्यू एक्स5 प्लग-इन हाइब्रिड को भारत में उतारा जाएगा या नहीं, इसके बारे में कंपनी ने अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। भारत में इन दिनों हाइब्रिड कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी इसे अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेश करने के बाद भारत में भी उतार सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here