Home ऑटोमोबाइल जल्द लॉन्च होगी Maruti की नई Wagon R, जानें क्या होगा खास….

जल्द लॉन्च होगी Maruti की नई Wagon R, जानें क्या होगा खास….

10
0
SHARE

मारुति सुजुकी अगले साल की शुरुआत में अपने किफायती हैचबैक Wagon R को भारतीय मार्केट में लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. जापानी कंपनी के पॉपुलर टॉल-बॉय हैचबैक का मुकाबला बाजार में कोरियन टॉल-बॉय हैचबैक Hyundai Santro से रहेगा. आज के दौर के हिसाब से मौजूदा Wagon R में बाकी हैचबैक की तुलना में कई तरह के फीचर्स मौजूद नहीं है.

इस कार को आखिरी बार 2013 में अपडेट किया गया था. तब से लेकर अब तक इसमें किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. ऐसे में अब वक्त आ गया है कि इसमें अपडेट दिए जाएं. कंपनी ने जानकारी दी है कि हर महीने Wagon R के करीब 18,000 यूनिट्स की बिक्री होती है. Wagon R में नई डिजाइन के साथ नए अपडेट्स दिए जाएंगे. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक आने वाली नई Wagon R में नया HEARTECT प्लेटफॉर्म नहीं दिया जाएगा.

Wagon R का मुकाबला Hyundai Santro से खास तौर पर रहेगा. यानी की इन इस हैचबैक में Santro से मिलती जुलती खूबियां देखने को मिल सकती हैं. ऐेसे में Maruti Suzuki Wagon R के सारे वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड तौर पर ABS और डुअल-एयरबैग दिया जाएगा.

वहीं टॉप मॉडल में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्लाइमेट कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, ऐपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो, इलेक्ट्रॉनिक  ORVMs, पावर विंडो और ऐसे ही कई फीचर्स दिए जा सकते हैं. नई Wagon R में डुअल एयरबैगस ABS और EBD के अलावा ब्रेक असिस्ट और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स भी दिए जा सकते हैं. फिलहाल इनमें से किसी भी फीचर के बारे में कंपनी की ओर से कुछ भी नहीं कहा गया है.

आने वाली नई कार में डिजाइन में कफी कुछ बदलाव देखने को मिलेगा. इंजन की बात करें तो रिपोर्ट्स के मुताबिक इस कार में Alto K10 मॉडल में दिया जानें वाला 1.0-लीटर 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा. ये इंजन 67bhp का पावर और 90Nm का पिक टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें ट्रांसमिशन के लिए 5-स्पीड मैनुअल या 5-स्पीड AGS ट्रांसमिशन के दो ऑप्शन होंगे.

चूंकि नई कार में HEARTECT प्लेटफॉर्म नहीं दिया जा रहा है, ऐसे में माइलेज कहीं ना कहीं मौजूदा Wagon R की तरह 20kmpl के आसपास रहेगी. नई कार की लॉन्चिंग के बाद इसका मुकाबला Hyundai Santro के अलावा Renault Kwid, Tata Tiago, Datsun Go और Celerio से रहेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here