Home राष्ट्रीय जस्टिस रंजन गोगोई ने 46वें चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया की शपथ ली….

जस्टिस रंजन गोगोई ने 46वें चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया की शपथ ली….

6
0
SHARE

देश के नए चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने बुधवार को अपना कार्यभार संभाला. बुधवार से ही CJI एक्शन मोड में दिखाई दिए. कार्यकाल के पहले ही दिन उन्होंने चुनाव सुधार से जुड़ी याचिका को खारिज कर दिया और वकील को फटकार लगाई. इसके कुछ ही देर बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का नया रोस्टर जारी कर दिया, ये रोस्टर आज से ही लागू होगा.

नए रोस्टर के अनुसार जनहित याचिकाओं से जुड़े सभी मामलों की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई खुद ही करेंगे. नया रोस्टर मुकदमों की श्रेणी के अनुसार बनाया गया है.

इसके मुताबिक मुख्य न्यायाधीश जनहित याचिका, चुनाव संबंधी याचिका, कोर्ट की अवमानना से जुड़ी याचिका, सामाजिक न्याय, आपराधिक मामले और संवैधानिक पदों पर नियुक्ति की याचिकाओं को सुनेंगे. अगर इन मामलों को किसी और बेंच के पास भेजा जाना है तो इस पर भी चीफ जस्टिस ही फैसला करेंगे.

नए रोस्टर के अनुसार, दूसरे नंबर के जज मदन बी. लोकुर को PIL, वन संरक्षण, भूमि, जल, पेड़, पैरामिलिट्री फोर्स, सेना, खनन जैसे मामले सौंपे गए हैं.

सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठता के आधार में तीसरे नंबर के जज जस्टिस कुरियन जोसेफ को अवमानना, धार्मिक, पर्सनल लॉ, बैंकिंग, सरकारी ठेके, आपराधिक, श्रम, टैक्स, किराया, भूमि अधिग्रहण, सिविल, न्यायिक अधिकार, भूमि अधिनियम से जुड़े मामले दिए गए हैं.

वहीं जस्टिस अर्जन सीकरी को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष कर, चुनाव और आपराधिक मामलों को सौंपा गया है. गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों में सुप्रीम कोर्ट में रोस्टर का मुद्दा काफी चर्चा में रह चुका है. पूर्व मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के कार्यकाल में सुप्रीम कोर्ट के चार जजों ने ( इनमें CJI रंजन गोगोई भी शामिल थे) रोस्टर पर सवाल उठाए थे. सभी जजों ने इसको लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की थी.

साल की शुरुआत में रोस्टर को लेकर काफी विवाद हुआ था, नाराज जजों ने इसको लेकर कई बार CJI से शिकायत भी की थी. हालांकि, बाद में ये ही तय हुआ था कि चीफ जस्टिस ही मास्टर ऑफ रोस्टर हैं, वह जो तय करेंगे वो ही अंतिम फैसला होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here